विटामिन बी12 की कमी को करना है पूरी, तो शामिल करें ये टेस्टी शाकाहारी फूड्स, जानिए इसके फायदे...

हमारे शरीर को विटामिन बी 12 की ज़रूरत मुख्य रूप से तीन वजहों से होती है। पहला ब्लड फाॅर्मेशन के लिए, दूसरा अच्छे नर्व कंडक्शन के लिए और तीसरा शरीर में म्यूकस के प्रोडक्शन के लिए।
विटामिन बी12 की कमी से शुरुआत में व्यक्ति नसों में कमजोरी महसूस करता है, लेकिन ध्यान न देने और लापरवाही बरतने से शारीरिक और मानसिक स्थितियां गंभीर हो जाती हैं।
वेजिटेरियन्स विटामिन बी 12 की पूर्ति के लिये दूध, दही, पनीर, सोया और उससे बने उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, शिटेक मशरूम, आलू, संतरे, केला, सेब, चुकंदर, फोर्टिफाइड सीरियल्स आदि ले सकते हैं।
आप नाश्ते में भी कुछ टेस्टी चीज़ें जोड़ सकते हैं जो विटामिन बी 12 की कमी पूरी करेंगी। जैसे आप मूंग स्प्राउट्स से बनी चाट खा सकते हैं। इसके लिए आप मूंग स्प्राउट्स तैयार करें। फिर उसमें खीरा, टमाटर, प्याज चाट मसाला डालें, नींबू निचोड़ें और स्वाद लेकर खाएं।
आप काले यानि देसी चने की चाट बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए उबले काले चने लें और मूंग स्प्राउट्स की चाट की ही तरह इसमें विभिन्न चीज़ें डालें और खाएं।
250 एम एल स्किम्ड मिल्क से विटामिन बी 12 की डेली रिक्वायरमेंट की आधी ज़रूरत पूरी हो जाती है। आप चाहें तो इसमें नट्स उबालकर पी लें या इससे दही जमा लें और मसाला छाछ बनाकर पिएं। गर्मी में तो मसाला छाछ पाचन को भी बहुत अच्छा रखेगी और बाॅडी को हाइड्रेट भी करेगी।
आप फर्मेंटेड फूड आइटम्स जैसे इडली, ढोकला आदि ले सकते हैं। इनके सेवन से विटामिन बी 12 को एब्साॅर्ब करने वाले प्रोबायोटिक्स यानि हेल्दी बैक्टिरिया भी आपके पेट में विकसित होंगे।