सुजुकी ने हाल ही में भारत में 2024 की एवेनिस 125 स्कूटर को बाजार में उतारा है। इस नए मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत पहले जैसी ही 92,000 रुपये रखी गई है।

लेकिन कंपनी ने इसमें कुछ नए बदलाव किए हैं। इस स्कूटर में नए रंग के ऑप्शन दिए गए हैं और डिजाइन में थोड़े बदलाव किए गए हैं। ये बदलाव खासकर युवा ग्राहकों को ध्यान में रखकर किए गए हैं।
इस नए मॉडल में चार नए रंग मिलते हैं। इन सभी रंगों में स्कूटर के साइड और सामने के हिस्से पर आकर्षक डिजाइन दिया गया है। ये नए बदलाव खासकर युवा ग्राहकों को पसंद आएंगे।
कंपनी को उम्मीद है कि इन बदलावों से जेन जेड यानी युवा राइडर्स इस स्कूटर को ज्यादा पसंद करेंगे। इससे कंपनी की बिक्री भी बढ़ सकती है।
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर केनिची उमेदा ने इस नए मॉडल के बारे में कहा, "सुजुकी एवेनिस को भारत के युवा राइडर्स ने बहुत पसंद किया है।
इसका स्टाइलिश लुक उन्हें अच्छा लगता है। 2024 के इस नए मॉडल में हमने स्कूटर का लुक और भी अच्छा बनाया है। हमें लगता है कि यह नया लुक युवा राइडर्स को और भी ज्यादा पसंद आएगा।
हमें यकीन है कि यह नया मॉडल ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। इसमें स्टाइल, नई टेक्नोलॉजी और अच्छी परफॉरमेंस का अच्छा मिश्रण है। इससे शहर में स्कूटर चलाने का अनुभव और भी बेहतर हो जाएगा।"
जैसा कि पहले बताया गया है, सुजुकी ने 2024 एवेनिस 125 में चार नए रंग दिए हैं। ये रंग हैं: ग्लॉसी स्पार्कल ब्लैक / पर्ल मीरा रेड, ग्लॉसी स्पार्कल ब्लैक / चैंपियन येलो नंबर 2, ग्लॉसी स्पार्कल ब्लैक, और पर्ल ग्लेशियर व्हाइट / ग्लॉसी स्पार्कल ब्लैक।
इन नए रंगों के अलावा, स्कूटर पर नए ग्राफिक्स भी दिए गए हैं। साइड पर सुजुकी का नाम भी नए तरीके से लिखा गया है।
2024 एवेनिस 125 के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले जैसा ही 124cc का सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। यह इंजन 6,750rpm पर 8.5bhp की पावर देता है और 5,500rpm पर 10Nm का टॉर्क देता है।
इस स्कूटर में CVT गियरबॉक्स लगा है। इससे स्कूटर अच्छी परफॉरमेंस देता है और तेजी से आगे बढ़ता है। यह शहर में चलाने के लिए बहुत अच्छा है।
एवेनिस 125 में कई नए और अच्छे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है और पूरी तरह से डिजिटल मीटर है। इसे सुजुकी राइड कनेक्ट ऐप से जोड़ा जा सकता है।
इस ऐप से राइडर को कई सुविधाएं मिलती हैं। जैसे कि रास्ता दिखाना, फोन कॉल की जानकारी देना, और मैसेज दिखाना।
इसके अलावा, इस स्कूटर में और भी कई अच्छे फीचर्स हैं। जैसे कि फोन चार्ज करने की जगह, सामान रखने के लिए आगे की तरफ जगह, साइलेंट स्टार्टर मैकेनिज्मन, सुरक्षा के लिए साइड स्टैंड लॉक, सामान लटकाने के लिए हुक, इंजन स्टार्ट करने का नया तरीका, LED की लाइटें जो ज्यादा रोशनी देती हैं, बाहर से पेट्रोल डालने की सुविधा, और सीट के नीचे सामान रखने के लिए 21.8 लीटर की बड़ी जगह। ये सारी चीजें राइडर्स को बहुत फायदा देंगी।
भारत के बाजार में सुजुकी एवेनिस का मुकाबला कई दूसरे स्कूटरों से है। जैसे कि टीवीएस एनटॉर्क 125, होंडा डियो 125, अप्रिलिया एसआर 125, और यामाहा रे जेडआर। ये सभी स्कूटर इसी रेंज में आते हैं और इसी तरह के फीचर्स देते हैं।