लौकी, कद्दू, तोरई जैसी गर्मी के मौसम की सब्जियों का नाम सुनते ही क्या आपका मन उचट जाता है और खाना खाने बैठने की इच्छा नहीं बचती? तो जान लीजिए इनके फायदे।
समर सीज़न में आने वाली इन सब्ज़ियों में पानी की अधिक मात्रा होती है। इनसे पेट को ठंडक मिलती है, मौसमी बीमारियों का खतरा टलता है और शरीर को ज़रूरी पोषण भी मिलता है।
पानी की भरपूर मात्रा वाली लौकी की सब्जी खाने से पाचन ठीक रहता है। इसमें पोटेशि‍यम, सोडियम और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है।इसलिए अच्छी इम्यूनिटी के साथ कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद मिलती है।
कद्दू विटामिन ए का बहुत बढ़िया सोर्स है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन भी मौजूद होता है।यह सब्ज़ी गर्मियों में शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है।
तोरई भी पानी से भरी और पेट के लिए हल्की सब्ज़ी है। तोरई में फाइबर, पानी, विटामिन-A, विटामिन-B, आयरन, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं।तोरई खाने से पेट साफ रहता है।स्किन अच्छी रहती है।ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। साथ ही वजन कम करने में भी यह मददगार है।
गर्मी में टमाटर ज़रूर खाइये। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन, पोटेशियम, कैल्शियम जैसे तत्व कई तरह की बीमारियों से बचाव करते हैं।
शिमला मिर्च में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करते हैं। विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शिमला मिर्च को गर्मियों की अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।
करेले में विटामिन सी , आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होता है, जिससे पाचन तंत्र सही रखता है। ब्लड शुगर और बीपी कंट्रोल में रहता है। करेला खाने से शरीर भी ठंडा रहता है।
हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट और पानी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए गर्मियों में होने वाली परेशानियों से ये सब्जियां बचाती हैं। इनमें भरपूर आयरन और कैल्शियम होता है।
गर्मी के मौसम में पानी से भरा खीरा या ककड़ी खाना बहुत फायदेमन्द है। ये डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक से बचाते हैं। साथ ही इन्हें खाकर पेट में किसी तरह की परेशानी नहीं होती।