जापानी कार निर्माता कंपनी निसान मोटर इंडिया ने अपनी फ्लैगशिप एसयूवी एक्स-ट्रेल की बुकिंग 26 जुलाई 2024 से शुरू करने की अनाउंसमेंट की है।

इस कार को बुक कराने के लिए ग्राहकों को 1 लाख रुपये की टोकन राशि देनी होगी। कंपनी ने बताया है कि एक्स-ट्रेल की डिलीवरी अगले महीने में यानी अगस्त 2024 से शुरू होगी।
निसान का कहना है कि उनके पास पहले से ही 150 एक्स-ट्रेल कारें तैयार खड़ी हैं, जिन्हें ग्राहकों को जल्दी से पहुंचाया जा सकेगा। यह कार भारत में पूरी तरह से तैयार रूप में (सीबीयू) आयात की जाएगी।
निसान एक्स-ट्रेल तीन रंगों में यानी डायमंड ब्लैक, शैंपेन सिल्वर और पर्ल व्हाइट में उपलब्ध होगी। इस कार में 20 इंच के अलॉय व्हील स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिए गए हैं।
नई एक्स-ट्रेल में एलईडी हेडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग लैंप्स, पैनोरमिक सनरूफ, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, क्रूज़ कंट्रोल, स्पीड लिमिटर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलेंगे।
इसके अलावा, इस एसयूवी में 8 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ), 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, आगे और पीछे पार्किंग सेंसर, कीलेस एंट्री, मल्टीपल ड्राइव मोड्स, वायरलेस चार्जिंग और कई अन्य फीचर्स दिए गए हैं।
भारत में एक्स-ट्रेल केवल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। यह तीन सिलेंडर वाला इंजन है जिसमें टर्बोचार्जर लगा है। यह इंजन 160 बीएचपी की पावर और 300 एनएम का टॉर्क पैदा करता है।
इस इंजन के साथ एक सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। कार में पैडल शिफ्टर्स और तीन ड्राइविंग मोड्स - इको, स्टैंडर्ड और स्पोर्ट दिए गए हैं।
इस कार में 12 वोल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है, जो बेहतर माइलेज देने में मदद करता है। ऑटो स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है। कंपनी ने भारत में इस कार का ऑल-व्हील ड्राइव वेरिएंट नहीं दिया है।
तीन सिलेंडर होने के बावजूद, कार में कंपन महसूस नहीं होती है। यह कार आसानी से चलती है और अच्छी तरह से रफ्तार पकड़ती है। ड्राइविंग मोड्स के साथ थ्रॉटल रिस्पॉन्स और स्टीयरिंग वेट में बदलाव होता है।
भारतीय बाजार में निसान एक्स-ट्रेल का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, स्कोडा कोडियाक, फॉक्सवैगन टिग्वान, जीप मेरिडियन और हुंडई ट्यूसॉन जैसी कारों से होगा।