मर्सिडीज-बेंज ने भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक G-Wagen के लिए प्री-बुकिंग शुरू कर दी है।

माना जा रहा है कि यह गाड़ी CBU रूट के जरिए भारत आएगी और इसकी कीमत मौजूदा भारत में बिकने वाली G 400d के आसपास ही होगी। आइए जानते है इलेक्ट्रिक G-Wagen से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।
कुछ महीनों पहले ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च हुआ ये इलेक्ट्रिक G-Wagen फिलहाल सिर्फ एक वेरिएंट G580 के साथ EQ टेक्नोलॉजी में उपलब्ध है।
इसमें चारों पहियों पर लगे चार इलेक्ट्रिक मोटर 579 bhp की पावर और 1,165 Nm का टॉर्क जनरेट करते हैं।
यह सिर्फ 4.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और साथ ही साथ 116.5 kWh की बैटरी पैक के साथ आती है जो इसे 473 किमी की रेंज देने का दावा करती है। दिलचस्प बात ये है कि मात्र 32 मिनट में ये 10 से 80 फीसदी तक चार्ज हो सकती है।
किसी भी G-Wagen की खासियत होती है उसकी ऑफ-रोड क्षमता और G 580 के साथ EQ टेक्नोलॉजी भी इस मामले में पीछे नहीं है।
इसकी बैटरी पैक को सुरक्षित रखने के लिए नीचे की तरफ अतिरिक्त मजबूती दी गई है और ये चारों मोटर मिलकर एक डिफरेंशियल लॉक की तरह काम करते हैं। इसके अलावा ये टैंक की तरह 360 डिग्री तक घूम भी सकती है!
हालांकि, मर्सिडीज-बेंज ने अभी भारत में इसकी ऑफिशियल लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है।
वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक G-Wagen की शुरुआती कीमत $168,000 (लगभग 1.4 करोड़ रुपये) है, लेकिन भारत में सीबीयू आयात पर लगने वाले टैक्सों के चलते इसकी कीमत 3 करोड़ रुपये से भी ज्यादा हो सकती है।