Mahashivratri 2024: 8 या 9 कब है महाशिवरात्रि, दूर करें अपना ये कंफ्यूजन, जानें शुभ मुहूर्त सहित क्या है महत्व...
इस साल महाशिवरात्रि शुक्रवार 8 मार्च को है या फिर शनिवार 9 मार्च को? यह सवाल इसलिए हो रहा है कि इस बार महाशिवरात्रि की तिथि दो दिन पड़ गई है. अब लोगों को महाशिवरात्रि के सही दिन और तारीख पर संशय की स्थिति बनी हुई है.
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, महाशिवरात्रि हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि मनाने का विधान है. हालांकि महाशिवरात्रि के दिन और तारीख का निर्धारण उसके निशिता पूजा मुहूर्त के आधार पर किया जाता है.
इस साल महाशिवरा​त्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग बना है, इस योग में आप जो भी कार्य करेंगे, वह सफल होगा. शिव पूजा का उत्तम फल प्राप्त होगा. तो आइए जानते हैं कि इस साल महाशिवरात्रि कब है, शुक्रवार या शनिवार को? महाशिवरात्रि की सही डेट, पूजा मुहूर्त और व्रत का पारण समय क्या है?
किस दिन है महाशिवरात्रि 2024?
महाशिवरा​त्रि की निशिता पूजा फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि में होनी चाहिए. ऐसे में फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि में महाशिवरात्रि की निशिता पूजा मुहूर्त 8 मार्च को है. इस वजह से महाशिवरात्रि शुक्रवार को मनाई जाएगी, व्रत और पूजा उसी दिन की जाएगी.
महाशिवरात्रि 2024 मुहूर्त
भगवान शिव एक मात्र ऐसे देव हैं, जिनकी पूजा के लिए पंचांग देखने की जरुरत नहीं है. हालांकि रुद्राभिषेक के लिए शिववास का होना जरुरी है. महाशिवरात्रि के दिन ब्रह्म मुहूर्त प्रात: 05:01 बजे से है.
सर्वार्थ सिद्धि योग में करें महाशिवरात्रि पूजा
महाशिवरात्रि 2024 व्रत का पारण कब करें?