एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के नाम के पीछे, फिल्मों की तीन दशक से ज्यादा लंबी ऐसी विरासत है जो इंडस्ट्री में बहुत ही कम एक्टर्स के पास है. एक शानदार फिल्मी करियर और स्टारडम की हर ऊंचाई छू चुकी माधुरी को जनता उनकी बेमिसाल खूबसूरती, दिलकश अदाओं और लुभावने फैशन के लिए याद रखती है.
दरअसल, 80s में डेब्यू करने वालीं माधुरी ने 2002 तक तो लगातार फिल्में की हैं. और इसके बाद 5-5 साल के दो लंबे ब्रेक छोड़ दें तो पिछले एक दशक में भी उनके कई प्रोजेक्ट्स आते रहे हैं. इतने लंबे समय तक काम कर पाना, बिना दमदार एक्टिंग के, सिर्फ लुक्स और खूबसूरती के दम पर नहीं हो सकता.
इधर के सालों में तो जनता फिर भी माधुरी की एक्टिंग देख पा रही है, मगर 2005 से पहले की उनकी इमेज मोस्टली उनकी खूबसूरती और अदाओं के इर्द-गिर्द ही बुनी जाती है. मगर उनकी इस इमेज के पीछे, जो एक्टिंग टैलेंट अक्सर कम नोटिस होता है, वो भी कमाल का है. 2005 से पहले की इन 5 कम पॉपुलर फिल्मों में आप देख सकते हैं कि माधुरी का एक्टिंग टैलेंट भी हमेशा से दमदार रहा है…
1. प्रेम प्रतिज्ञा (1989) तेलुगु सिनेमा से निकले ग्रेट डायरेक्टर बापू ने हिंदी को भी कुछ बेहतरीन फिल्में दी हैं. मिथुन और माधुरी की ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ उन्हीं में से एक है. डब्बेवाली लक्ष्मी के रोल में माधुरी, अपने इलाके के गुंडे बने मिथुन को ट्रांसफॉर्म करती नजर आई थीं. उनकी इस फिल्म ने उनके एक्टिंग टैलेंट को खूब हाईलाइट किया था.
2. याराना (1995) इस फिल्म को अधिकतर लोग ‘मेरा पिया घर आया’ गाने के लिए याद रखते हैं. मगर माधुरी ने इसमें सनक की हद तक दीवाने आदमी से परेशान लड़की का किरदार निभाया था. ये आदमी एक बार तो माधुरी के किरदार से जबरदस्ती शादी करने में कामयाब भी हो जाता है. मगर फिर ये लड़की फिर कैसे अपनी जिंदगी का रास्ता बदलती है, ये एक मजेदार कहानी थी. ‘याराना’ के लिए माधुरी को ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला था.
3. मृत्युदंड (1997) बिहार के सामंती समाज में एक बागी बहू के रोल में नजर आईं माधुरी ने अपने काम से सभी को बहुत इम्प्रेस किया था. उनकी परफॉर्मेंस कितनी दमदार रही इसे यूं भी समझ जा सकता है कि फिल्म में उनके सामने शबाना आजमी जैसी एक्ट्रेस थीं. मगर फिर भी माधुरी ने स्क्रीन पर दम बनाए रखा.
4. वजूद (1998) एक बार फिर ऑब्सेस्ड लवर के निशाने पर आई लड़की का किरदार निभा रहीं माधुरी के सामने नाना पाटेकर थे. नाना और माधुरी फिल्म में जब भी एक साथ दिखते हैं, आपको शानदार एक्टिंग भरे सीन देखने को मिलते हैं. ये माधुरी की सबसे कम पॉपुलर फिल्मों में से एक है, मगर ये फिल्म देखने वाले इसे कभी भूल नहीं सकते.
5. पुकार (2000) माधुरी का चेहरा स्वीट-खूबसूरत लड़की का सिंबल रहा है. मगर ‘पुकार’ में माधुरी ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया जो एक आर्मी ऑफिसर से रिजेक्शन होने के बाद देश के दुश्मनों की हेल्प करने लगती है. इस किरदार ने माधुरी को उनके नेगेटिव शेड्स एक्सप्लोर करने का मौका दिया, जिसे उन्होंने पूरा भुनाया.
‘पुकार’ को माधुरी के करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस में गिना जाता है. फिल्म में लीड रोल के लिए अनिल कपूर को नेशनल अवॉर्ड मिला, मगर माधुरी ने फिल्म में उन्हें मैच करने में कोई कमी नहीं छोड़ी थी.