Dimag Ko Detox: शरीर के साथ रोज सुबह करना चाहते हैं अपने दिमाग को डिटॉक्स, अपनाएं ये बेहत टिप्स...

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी ही नहीं, बल्कि अपने शरीर को अंदर से साफ करना भी बेहद जरूरी है। बॉडी डिटॉक्सिफेशन ऐसी ही एक प्रक्रिया है, जो आपके शरीर को अंदर से साफ करती है।
डिटॉक्स यानी अपने शरीर, दिमाग और आत्मा को ऐसे साफ करना जिससे आप अंदर से बाहर तक साफ महसूस करें। सिर्फ शारीरिक रूप से डिटॉक्स डाइट या डिटॉक्स जूस ले लेने से स्वास्थ्य बेहतर नहीं होता है। डिटॉक्स ऐसा होना चाहिए, जिससे दिल और दिमाग दोनों ही साफ और स्वस्थ हो जाए। आइए जानते हैं
1. दिमाग को हेल्दी रखने के लिए सबसे कारगर चीज मेडिटेशन है। मेडिटेशन के जरिए जितना आप उसको सुकून देंगे, उतना ही वो दिमाग के लिए बेहतर साबित होगा।
2. दिनभर के कामों में कुछ अच्छा और बुरा दोनों तरह का अनुभव होता है। जिसे हम शेयर भी करना चाहते हैं लेकिन हर बार ये इतना आसान नहीं होता। तो इसके लिए सबसे बेहतर है कि आप रोज लिखने की आदत डालें।
3. भागदौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक बेहद जरूरी है। अगर ये ब्रेक प्रकृति की गोद में यानी हरियाली, समंदर या नदियों के बीच लिया जाए तो दिमाग को डबल कारगर साबित हो सकता है।
4. आज की जिंदगी में दिमाग के लिए डिजिटल डिटॉक्स बेहद जरूरी है। हम हर वक्त, सुबह से शाम तक फोन के साथ वक्त गुजारते हैं ये हमारे दिमाग को बहुत थका देता है। आराम के लिए हर दिन डिजिटल डिटॉक्स जरूरी है।
5. दिमाग के लिए वक्त पर सोना और भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है। ये कहा जा सकता है कि भरपूर नींद दिमाग की हर बला का इलाज हो सकता है। लेकिन नींद का सही वक्त पर होना भी जरूरी है।