देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी पॉपुलर बाइक Xtreme 160R 4V का 2024 मॉडल लॉन्च कर दिया है।

इस बाइक की शुरुआती कीमत 1,38,500 रुपये (दिल्ली में एक्स शोरूम) रखी गई है। कंपनी ने इस नए मॉडल में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव और नए फीचर्स दिए हैं, जिसके चलते इसकी कीमत पिछले मॉडल से थोड़ी ज्यादा है।
नई Xtreme 160R 4V का डिजाइन लगभग पहले जैसा ही है, लेकिन कंपनी ने इसमें दो बदलाव किए हैं। पहला, बाइक में एक नया ‘केवलर ब्राउन’ कलर ऑप्शन दिया गया है, जिसके लिए आपको 1000 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे।
इसके अलावा, पहले से मौजूद ‘नियोन शूटिंग स्टार’ और ‘स्टेल्थ ब्लैक’ कलर ऑप्शन भी बरकरार हैं।
दूसरा बदलाव बाइक की टेल लैंप में किया गया है, जो अब पहले से ज्यादा चमकदार है। ध्यान देने वाली बात यह है कि कंपनी ने Xtreme 160R 4V के दूसरे वेरिएंट्स को बंद कर दिया है और अब सिर्फ ‘प्रो’ वेरिएंट ही बिक्री के लिए उपलब्ध है।
इसके अलावा, कंपनी ने बाइक में सेफ्टी के लिए बड़ा बदलाव किया है। अब तक यह बाइक सिर्फ सिंगल चैनल ABS के साथ आती थी, लेकिन नए मॉडल में आप डुअल चैनल ABS का भी ऑप्शन चुन सकते हैं।
इतना ही नहीं, कंपनी ने इसमें ‘पैनिक ब्रेक’ फीचर भी दिया है, जिससे अचानक ब्रेक लगाने पर ब्रेक लैंप और टर्न इंडिकेटर तेजी से फ्लैश करेंगे।
कंपनी ने बाइक की सीट में भी बदलाव किया है। अब इसमें स्प्लिट सीट की जगह सिंगल पीस सीट दी गई है, जिससे पीछे बैठने वाले यात्री को ज्यादा आराम मिलेगा।
इसके अलावा, बाइक में ‘ड्रैग रेस टाइमर’ भी दिया गया है, जिससे आप 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे और 0 से 402 मीटर की रफ्तार पकड़ने का समय रिकॉर्ड कर सकते हैं।
बाइक के इंजन और चेसिस में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पहले वाला ही 163.2 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 16.6 बीएचपी की पावर और 14.6 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है। इसके साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।
सस्पेंशन के लिए बाइक में आगे की तरफ KYB USD फोर्क और पीछे की तरफ प्रीलोड एडजस्टेबल मोनोशॉक दिया गया है।
ब्रेकिंग के लिए दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं और टायरों का साइज 100/80-R17 (फ्रंट) और 130/70-R17 (रियर) है।
कॉम्पिटिशन की बात करें तो हीरो एक्सट्रीम 160R 4V का मुकाबला TVS अपाचे RTR 160 4V, बजाज पल्सर NS160, यामाहा FZS Fi V4 और होंडा SP160 जैसी बाइक्स से होगा।