मौसम अलर्ट : अगले 3 दिनों तक कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया शीत लहरी का अलर्ट….इन राज्यों में होगी बारिश, जारी की गयी चेतावनी

नयी दिल्ली 13 जनवरी 2021। उत्‍तर भारत से लेकर मध्‍य भारत समेत देश के कई राज्‍यों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है और आने वाले कुछ दिनों तक ठंड का कहर जारी रहेगा. शीत लहर के साथ ही कहीं-कहीं भयंकर ठंड पड़ेगी . दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ) के चलते मौसम विभाग पंजाब-हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का अलर्ट जारी किया. इसके साथ ही कोहरा भी छाए रहने का अनुमान है. दरअसल बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से उत्तरी-पश्चिमी सर्द हवाओं के शनिवार से मैदानी इलाकों की ओर आने के साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है.

अगले 24 घंटे के लिए घाटी में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किए हैं। कश्मीर के श्रीनगर में तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया जो कि पिछले रात शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे से ज्यादा है। घाटी में लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली है क्योंकि ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। यह घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा।

दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश के आसार

एक तरफ जहां उत्तर भारत में शीतलहर अपना प्रकोप दिखाएगा तो वहीं, दक्षिण में बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। क्षेत्रीय मौसम विभाग चेन्नै के मुताबिक, 15 जनवरी तक बारिश, ओले गिरने और ब वज्रपात की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसा बंगाल की खाड़ी के ऊपर श्रीलंका तट से दूर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण होगा। जिसकी वजह से तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, माहे और केरल में इस दौरान जमकर बारिश होगी।

शीत लहर या गंभीर शीत लहर की स्थिति अगले 3 दिनों तक संभावना 
मौसम विभाग ने कहा है, अगले तीन दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में और यूपी, उत्तर एमपी और राजस्थान में अलग-अलग कुछ हिस्सों पर शीत लहर / गंभीर शीत लहर की स्थिति अगले 3 दिनों के दौरान होने की संभावना है.

पश्चिमी भारत के कई इलाकों में घने कोहरे की स्थिति की काफी संभावना
ग्राउंड फ्रॉस्ट भी अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग क्षेत्रों होने की संभावना है. अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कई इलाकों में घने कोहरे की स्थिति की काफी संभावना है.

दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 4.3 डिग्री सेल्सियस
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 4.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और इसके आने वाले दिनों में और गिरने का अनुमान है सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्‍ली में पिछले 4 साल में जनवरी का सबसे अधिक तापमान
आईएमडी के अनुसार सोमवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस और रविवार को 7.8 डिग्री सेल्सियस रहा. शनिवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 9.6 डिग्री सेल्सियस और बृहस्पतिवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 4 साल में जनवरी का सबसे अधिक तापमान है. यहां तापमान अभी और गिरेगा. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार और शुक्रवार को घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान है.

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी, माउंट आबू में तापमान फिर शून्य से नीचे, शीत लहर का अलर्ट
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है और राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में सोमवार रात न्यूनतम तापमान एक बार फिर शून्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया  गया.

मैदानी इलाकों में से सीकर में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री दर्ज 
मैदानी इलाकों में से सीकर में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री, चुरू में दो डिग्री, गंगानगर में चार डिग्री, भीलवाड़ा में 4.0 डिग्री, पिलानी में 4.1 डिग्री एवं अजमेर में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के बाकी हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान पांच से 8 डिसे के बीच दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान अलवर में सबसे कम 18.1  डिग्री, सीकर में 19 डिग्री एवं गंगानगर में 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर में मंगलवार को भी दिन में अच्छी धूप खिली और यहां न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

जयपुर, बीकानेर संभाग में शीतलहर चलने की संभावना है
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अनेक हिस्सों में सर्दी का जोर अभी जारी रहेगा. मौसम केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार, 11 से 13 जनवरी के दौरान जयपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की संभावना है, जबकि इस दौरान राज्य के चुरू, सीकर, झुंझुनू और अलवर जिले में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच
दर्ज होने का अनुमान है.

Spread the love