Begin typing your search above and press return to search.

मौसम ब्रेकिंग : अगले 48 घंटे में भयंकर तूफान की चेतावनी जारी…..छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली कई ट्रेनों को किया गया रद्द……कई राज्यों में आरेंज व रेड अलर्ट जारी

मौसम ब्रेकिंग : अगले 48 घंटे में भयंकर तूफान की चेतावनी जारी…..छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली कई ट्रेनों को किया गया रद्द……कई राज्यों में आरेंज व रेड अलर्ट जारी
X
By NPG News

रायपुर/नयी दिल्ली 15 मई 2021। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को चेतावनी देते हुए कहा है कि अरब सागर में बने दबाव के क्षेत्र के 17 मई को ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होने की संभावना है. भीषण चक्रवाती तूफान शनिवार को गुजरात तट को पार कर सकता है. इससे पहले मौसम की स्थिति भी ऐसी ही दिख रही है. जो गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गई है और इसके शनिवार सुबह तक तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान के मद्देनजर कई ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। तटीय गुजरात क्षेत्र में 17-05-21 और 18-05-21 को चक्रवात की चेतावनी के कारण। निम्नलिखित ट्रेनों को रद्द और शॉर्ट टर्मिनेशन किया जाएगा।

रद्द होने वाली गाड़िया :

1) 09206 (हावड़ा- पोरबंदर) 15 मई,2021 को रद्द

२) 09094 (संतरागाछी पोरबंदर ) 16 मई,2021 को रद्द

गंतव्य से पहले समाप्त होने वाली गाड़ी :

1) 02974 (पुरी -गांधीधाम) 15 मई, 2021 को पुरी से चलने वाली गाड़ी अहमदाबाद में समाप्त कर दी जाएगी।

मौसम विभाग ने जारी किया खतरे का अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने यह जानकारी दी है कि तूफान के शनिवार रात तक अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. तूफान की आशंका वाले प्रदेशों और लक्षद्वीप के लिए भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के दृष्टिगत दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. आईएमडी ने पहले ही मुंबई और ठाणे को येलो अलर्ट जारी कर दिया है, जबकि गुजरात और केरल के कई जिलों के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए गए हैं.

150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि 16-19 मई के बीच पूरी संभावना है कि तुकाते के तूफान में तब्दील होने के दौरान 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. तूफान के तेज होने के बाद हवाओं की रफ्तार बीच-बीच में 175 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है. मौसम विभाग ने पश्चिमी तटीय राज्यों को सतर्क किया है.

Next Story