fbpx

मौसम अलर्ट: आज से बढ़ेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट….चक्रवात अम्‍फान के बाद प्रदेश में अब चलेगी भीषण लू

रायपुर 23 मई 2020। छत्तीसगढ़ सहित पूरे भारत में भीषण गर्मी धीरे-धीरे असर अपना दिखा रही है। प्रदेश में शुक्रवार को कहीं तापमान 40 तो कहीं 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है। वहीँ रायपुर में आज तापमान 42 के पार हो सकता है। सुबह से ही तेज गर्मी और गर्म हवा चल रही है, जिसके चलते काफी गर्मी का सामना राजधानी वासियों को करना पड़ रहा है।

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया गया है कि आगामी एक सप्ताह तक भीषण गर्मी, तेज धूप के साथ 25 मई से लू का दौर भी जारी रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री तक जाने का पूर्वानुमान है।

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि शनिवार व रविवार को आंशिक रूप से तेज गर्मी रहेंगे। कहीं कहीं मौसम परिवर्तन से बूंदाबांदी भी हो सकती है, लेकिन गर्मी से राहत मिलने की फिलहाल संभावना नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर है, इसलिए इसके सक्रिय होने से लोगों कोई खास राहत नहीं मिलेगी।

मौसम विज्ञानियों ने बताया एम्फन तूफान ने हवा का रुख बदल दिया है। हवा पश्चिमी चलने लगी है। पिछले तीन दिन में तूफान ने हवा से पूरी नमी खींच ली है। इस वजह से तापमान में उछाल आया है। वहीं प्रदेश में तेज गर्मी का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहा। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर सहित कई जिलों में तापमान 40 से 42 डिग्री के पार दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, तीन-चार दिन में गर्मी और बढ़ेगी।

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.