…घर बैठे माता की आरती देखो : कलेक्टर दीपक सोनी की अनूठी पहल को मुख्यमंत्री ने भी सराहा…..कुदरगढ़ी माता की आरती लाइव करने की पहल पर ट्वीट कर CM ने लिखा…”घर से ही माता के दर्शन करें, बच्चों का मां ध्यान रख रही है”

सूरजपुर 25 मार्च 2020। नवरात्र में मां का दर्शन हर कोई करना चाहता है…किसी को मन्नत मांगनी है, तो किसी को मां को चुनरी चढ़ानी है…लेकिन कोरोना के सितम के बीच प्रदेश के डोंगरगढ़ और रतनपुर मंदिर के बाद सरगुजा अंचल के प्रसिद्ध तीर्थ कुदरगढ़ में नवरात्री में लगने वाले मेले पर प्रतिबंध लगाया गया है ।ऐसे में नवरात्र पर माता दर्शन को लेकर भक्तों की  ख्वाहिश अगर अधूरी है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी की अनूठी पहल ने आपके घर बैठे माता के दर्शन का इंतजाम कर दिया है। दरअसल सूरजपुर के कुदरगढ़ी माता मंदिर को लेकर भक्तों में अटूट आस्था है। हर बार हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना के लिए आते हैं। मेले पर प्रतिबंध के मद्देनजर इस दफा भक्त यहां नहीं आ पायेंगे..हालांकि इस दौरान कुदरगढ़ी माता के दरबार में पूजा-अर्चना एवं सभी परंपरागत धार्मिक अनुष्ठान  आयोजित किये जाएंगे, लेकिन नवरात्रि पर्व पर लगने वाला एक माह का मेला, भण्डारा, जगराता और सेवा शिविर इत्यादि नहीं लग पाएंगे।

ऐसे में कलेक्टर दीपक सोनी की पहल पर कुदुरगढ़ी माता मंदिर से आरती का सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गयी है, जो घर बैठे लोग देख करेंगे। सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया
मेले में प्रतिवर्ष श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होती है। सरगुजा और छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, झारखंड, उड़ीसा, महाराष्ट्र, बिहार, दिल्ली, राजस्थान समेत अन्य प्रदेशों से माता भक्तों की बड़ी संख्या पहुंचती है, ऐसे में कोरोना वायरस का खतरा बना रहेगा। इस संभावित खतरे से निपटने के लिए निर्णय लिया गया है।पर हमने इसका विकल्प भी निकल है ,अब घर बैठे सभी भक्त माता के दर्शन कर सकते है हमने सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे की फेसबुक,इंस्टाग्राम ,और ट्विटर पर हम माता के लाइव दर्शन कर सकते है साथ ही उनकी आरती का लाइव प्रसारण भी किया जायेगा…

इधर कलेक्टर दीपक सोनी की इस पहल को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सराहा है, उन्होंने हमर सूरजपुर ट्वीटर हैंडल पर कलेक्टर दीपक सोनी की पहल की तारीफ करते हुए लिखा है.. हम सब घर पर रहकर माता के दर्शन करें, मां अपने बच्चों का ध्यान रख रही है।

 

Spread the love