किसान आंदोलन पर विराट कोहली ने किया ट्वीट, बोले- किसान हमारे देश का….

नईदिल्ली 4 जनवरी 2021.केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले करीब दो माह से आंदोलन कर रहे किसानों और सरकार के बीच कई चरण की वार्ताओं के बाद भी बात नहीं बनी है. इस बीच 26 जनवरी को दिल्ली में हिंसा का नजारा भी देखने को मिला. सरकार दावा कर रही है कि किसान आंदोलन की आड़ में दुश्मन देश भारत को कमजोर करने की साजिश कर रहा है. सरकार ने देश को एकजुट रखने का आह्वान किया है.

इसके समर्थन में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की प्रतिक्रिया आई है. कोहली ने ट्वीट किया कि असहमति के इस दौर में हम सभी एकजुट रहें. किसान हमारे देश का एक अभिन्न हिस्सा हैं और मुझे यकीन है कि सभी पक्षों के बीच एक सौहार्दपूर्ण समाधान मिल जायेगा ताकि शांति हो और सभी मिलकर आगे बढ़ सकें. अपने इस ट्वीट के साथ उन्होंने #IndiaTogether का इस्तेमाल किया है.
इससे पहले क्रिकेट के भगवान सचिन ने भी इंडिया टूगेदर हैच टैग के साथ ट्वीट कर किसान आंदोलन पर प्रतिक्रिया दी. उन्होंने ट्वीट किया, भारत की संप्रभुता से समझौता नहीं किया जा सकता है. बाहरी ताकतें दर्शक हो सकती हैं लेकिन प्रतिभागी नहीं. भारतीय भारत को जानते हैं और भारत के लिए फैसला ले सकते हैं. आइए एक राष्ट्र के रूप में एकजुट रहें.

न केवल क्रिकेटर, बल्कि फिल्म जगत की बड़ी हस्तियों ने भी किसान आंदोलन पर अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. सभी ने एकजुट भारत का आह्वान किया है. इससे पहले अमेरिकी पॉप गायिका रिहाना, स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग, अमेरिकी अभिनेत्री अमांडा केरनी, अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस सहित कइ वैश्विक हस्तियों ने किसान आंदोलन पर अपने मत रखे.

इसके ठीक बाद विदेश मंत्रालय को एक बयान जारी करना पड़ा. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कुछ निहित स्वार्थी समूह प्रदर्शनों पर अपना एजेंडा थोपने का प्रयास कर रहे हैं और संसद में पूरी चर्चा के बाद पारित कृषि सुधारों के बारे में देश के कुछ हिस्सों में किसानों के बहुत ही छोटे वर्ग को कुछ आपत्तियां हैं. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘हम अनुरोध करेंगे कि ऐसे मामलों में जल्दबाजी में टिप्पणी करने से पहले तथ्यों की पड़ताल की जाए और मुद्दों पर यथोचित समझ विकसित की जाए.’

Spread the love