Begin typing your search above and press return to search.

विराट कोहली ने कप्तानी में बनाया अनोखा रिकॉर्ड…

विराट कोहली ने कप्तानी में बनाया अनोखा रिकॉर्ड…
X
By NPG News

नईदिल्ली 19 जून 2021. भारत और न्यूजीलैंड के बीच इंग्लैंड के साउथम्पटन में इस समय आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. न्यूजीलैंड की टीम टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है. इधर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

दरअसल विराट कोहली सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने वाले भारतीय कप्तान बन गये हैं. उन्होंने धौनी के 60 मैचों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. कोहली के नाम 61 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड बन गया है. इसके अलावा सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले कोहली दुनिया के 6ठे खिलाड़ी बन गये हैं.

विराट कोहली से आगे वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी क्लाइव लॉयड हैं. लॉयड ने 74 मैचों में अपनी टीम के लिए कप्तानी की है. सबसे अधिक मैचों में कप्तानी का वर्ल्ड रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ग्रीम स्मिथ हैं. स्मिथ के नाम 109 मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड है. विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान बन गये हैं. विराट की कप्तानी में भारत ने अब तक 36 मैच जीते हैं और 14 मैच हारे हैं. 10 मैच का कोई नतिजा नहीं निकला. कोहली के बाद धौनी का स्थान आता है. धौनी ने अपनी कप्तानी में भारत को 27 मैचों में जीत दिलायी और 18 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.

Next Story