Begin typing your search above and press return to search.

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के पति विराट कोहली है 12वीं पास, कई खिलाड़ी तो कॉलेज ही नहीं गए, देखें पूरी सूची…

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के पति विराट कोहली है 12वीं पास, कई खिलाड़ी तो कॉलेज ही नहीं गए, देखें पूरी सूची…
X
By NPG News

नईदिल्ली 14 जुलाई 2020. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। तीन भाई-बहनों में सबसे छोटे चीकू ने शुरुआती पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल से की, फिर बेहतर क्रिकेट करियर के मद्देनजर उन्हें पश्चिम विहार के सेवियर कॉन्वेंट स्कूल में शिफ्ट किया गया, जिस विराट कोहली का सिक्का दुनिया भर में चलता है, वह सिर्फ 12वीं पास है। क्रिकेट करियर की वजह से कोहली कॉलेज भी नहीं जा पाए।

भारतीय क्रिकेट टीम के पू्र्व कप्तान धोनी ने डीएवी जवाहर विद्या मन्दिर, रांची से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। स्कूल के ही दौरान उन्हें क्रिकेट का चस्का लगा फिर संत जेवियर्स कॉलेज रांची में दाखिला लिया, लेकिन खेल के कारण पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी। वर्ष 2011 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद जेवियर्स कॉलेज से उन्हें ऑनररी डिग्री प्रदान कर दी।

सीमित ओवर्स में भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा कभी कॉलेज नहीं जा पाए। लेडी ऑफ वेलंकन्नी हाई स्कूल से प्राइमरी की पढ़ाई पूरी करने वाले हिटमैन का चयन हायर सेकेंडरी स्कूल के दौरान ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए हो गया। था। यानी रोहित शर्मा भी 12वीं तक ही शिक्षित हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर शिखर धवन ने भी क्रिकेट को ज्यादा महत्व दिया। दिल्ली के पश्चिम विहार में सेंट मार्क्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल से गब्बर ने 12वीं तक पढ़ाई की फिर क्रिकेट को ही अपना सबकुछ समझ लिया।

11 अक्तूबर 1993 को गुजरात के सूरत हार्दिक पांड्या का जन्म हुआ। परिवार की माली हालत ज्यादा अच्छी नहीं थी बावजूद इसके पिता ने अपने दोनों बेटों क्रुणाल और हार्दिक को क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवाई। बड़ौदा के एमके हाई स्कूल में कक्षा नौवीं में फेल होने के बाद हार्दिक ने पढ़ाई छोड़ दी। आज हार्दिक का नाम दुनिया के शीर्ष ऑलराउंडर्स में लिया जाता है।

अपने अजीबो-गरीब एक्शन और सटीक यॉर्कर्स के बूते टीम इंडिया में जगह बनाने वाले जसप्रीत बुमराह आज दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। बेहद कम समय में अपनी खास पहचान बनाने वाले गुजरात के इस क्रिकेटर ने भी सिर्फ 12वीं तक ही पढ़ाई की है फिर पूरा फोकस अपने खेल पर लगा दिया।

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान और मध्यक्रम बल्लेबाजी की जान अजिंक्य रहाणे शांत स्वभाव के लिए पहचाने जाते हैं। महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में बैचलर डिग्री पूरी की है।

कर्नाटक के रहने वाले केएल राहुस ने अपनी स्कूली पढ़ाई NITK इंग्लिश मीडियम स्कूल से की। सेंट एलॉयसियस कॉलेज में प्री-यूनिवर्सिटी पूरा किया। महज 10 साल की उम्र में बल्ला थामने वाले राहुल क्रिकेट के साथ-साथ पढ़ाई भी जारी की और श्रीभगवान महावीर जैन महाविद्यालय बीकॉम किया।

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में पैदा होने वाले कुलदीप यादव के पिचा ईंट का भट्टा चलाते हैं। मेमोरियल अकादमी वर्ल्ड स्कूल कानपूर से अपनी स्कूलिंग पूरी करने वाला यह ‘चाइनामैन’ कभी कॉलेज नहीं जा पाया।

Next Story