Begin typing your search above and press return to search.

इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं विराट कोहली…

इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं विराट कोहली…
X
By NPG News

नईदिल्ली 30 जनवरी 2021. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मैच मिस करने के बाद विराट कोहली की इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में कप्तान के तौर पर वापसी हुई है। कोहली ने भारतीय टीम की अगुवाई आखिरी बार एडिलेड टेस्ट मैच में की थी, जिसमें टीम को 8 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, विराट का टेस्ट कप्तान के तौर पर ओवरऑल रिकॉर्ड काफी बढ़िया रहा है। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को घरेलू सीरीज में 4-0 से हराया था। इसी बीच, 5 फरवरी से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज में कोहली के पास कप्तान के तौर पर एक खास मामले में महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ने का बढ़िया मौका होगा।

दरअसल, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत की टीम ने घरेलू सीरीज में 21 जीत दर्ज की थी। विराट कोहली अबतक अपनी अगुवाई में क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में टीम इंडिया को 20 टेस्ट मैचों में जीत दिला चुके हैं और उनको धोनी को पीछे छोड़ने के लिए महज 2 टेस्ट जीत की दरकार है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं। सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई में खेले जाने हैं, जिसके लिए दोनों टीमें लीला पैलेस होटल में अपना क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर रहीं हैं। सीरीज का पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी से खेला जाएगा।

विराट कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी अबतक 56 टेस्ट मैच में कप्तानी की है, जिसमें से उनको 33 मुकाबलों में जीत मिली है। आपको बता दें कि विराट भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। वह धोनी के 27 जीत के रिकॉर्ड को पहले ही तोड़ चुके हैं। कोहली और धोनी के बाद सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने सबसे ज्यादा जीत हासिल की है। गांगुली ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 21 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई थी। इंग्लैंड की टीम को भारत के दौरे पर चार टेस्ट, पांच टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है।

Next Story