Begin typing your search above and press return to search.

VIDEO-सांसदों के बीच चले लात-घूंसे: बिल पर बहस के दौरान आपस में भिड़े सांसद, मार्शल भी नहीं रोक पाए झड़प

VIDEO-सांसदों के बीच चले लात-घूंसे: बिल पर बहस के दौरान आपस में भिड़े सांसद, मार्शल भी नहीं रोक पाए झड़प
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 दिसम्बर 2021. अफ्रीका के घाना की संसद में एक बिल पर बहस के दौरान सरकार और विपक्ष के बीच विवाद हो गया. मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि सदम में सांसदों के बीच जमकर लात-घूंसे चलने लगे. इसका वीडियो सोशल मीडिया वायरल हो रहा है. इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट टैक्स बिल पर बहस के दौरान विपक्ष के सांसदों ने हंगामा करना शुरू कर दिया, जिसके बाद मामला बिगड़ता चला गया. विपक्षी सांसद चेयरमैन की कुर्सी तक पहुंच गए और मारपीट होने लगी.

दरअसल घाना की सरकार ई-पेमेंट, यानी मोबाइल से होने वाले पेमेंट पर टैक्स लगाना चाहती है। इसके लिए वो सोमवार को संसद में बिल लेकर आई थी। मंगलवार को वोटिंग के दौरान इस बिल के समर्थन और विरोध में बराबर वोट पड़े जिसके बाद हंगामा शुरू हो गया। अगर यह बिल पास हो जाता तो लोगों को मोबाइल मनी पेमेंट ट्रांजैक्शन पर कुल बिल का 1.75% टैक्स देना पड़ता। विपक्ष का कहना है कि यह बिल कम आय वाले लोगों को ज्यादा परेशान करेगा।

हालांकि बवाल बढ़ने से पहले सदन की सिक्योरिटी में तैनात मार्शलों ने हालात संभालने की कोशिश की लेकिन उनकी कोई भी कवायद काम नहीं आई. इस बीच कुछ सांसदों ने कुर्सी उठाकर फेंकने की कोशिश की लेकिन वो उसमें कामयाब नहीं हो सके. रिपोर्ट के मुताबिक सदन में हुए बवाल के बीच कुछ लोगों ने भागकर खुद की जान बचाई तो कोई इधर उधर भटकता हुआ नजर आया. आप भी देखिए संसद का वीडियो जो अब वायरल हो रहा है.

इस बिल को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर यह पास हो गया तो वो लोग जो मोबाइल मनी ट्रांसफर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वो इसे कम कर देंगे। इस बिल को संसद से पास होने के लिए 1 वोट की जरूरत है, लेकिन इस वोट को 18 जनवरी तक के लिए रोक दिया गया है।

बता दें कि, घाना अफ्रीका का एक देश है।


Next Story