npg
वीडियो

VIDEO-चलती ट्रेन में लगी भीषण आग: दुर्ग जा रही सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एसी कोचों में लगी आग...यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर बचाई अपनी जान...

VIDEO-चलती ट्रेन में लगी भीषण आग:  दुर्ग जा रही सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एसी कोचों में लगी आग...यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर बचाई अपनी जान...
X

नईदिल्ली 26 नवम्बर 2021। दिल्ली से छत्तीसगढ़ जा रही दुर्ग एक्सप्रेस की चार बोगियों में शुक्रवार को आग लग गई। देखते ही देखते बोगियों में धुआं भर गया। मध्य प्रदेश के मुरैना में हेतमपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन को रोका गया है। वहां आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड मौके पर है। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से चलकर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जा रही इस ट्रेन के एसी कोच ए1 और ए2 में आग लगी है. ट्रेन में वैष्णोदेवी से लौट रहे तीर्थयात्री भी शामिल हैं. मौके पर मौजूद लोगों के अनुसार कई यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई है. इनमें कुछ लोगों को हल्की चोटें भी आई हैं. यात्रियों के अनुसार, ए1 कोच में लगी आग ने दूसरी बोगियों को भी कुछ मिनटों में अपनी चपेट में ले लिया और कोच धूं-धूं कर जलने लगे. गनीमत रही कि आग की सूचना पर समय रहते ट्रेन को रोक दिया गया, तब तक यात्री अपने अपने बोगियों से कूद चुके थे.

पंजाब के उधमपुर से रवाना होकर ट्रेन दुर्ग छत्तीसगढ़ जा रही थी, इस ट्रेन में अचानक हेतमपुर स्टेशन थाना सरायछोला के समीप आग लग गई, आग लगते ही यात्री सामान छोड़कर अपनी व परिजनों की जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदने लगे, ऐसे में कई यात्रियों को चोटें भी आई। हालांकि अभी तक किसी की जान को कोई नुकसान पहुंचने की खबर नहीं आई है। ट्रेन के ए वन और ए टू कोच में आग लगी है। इसमें करीब 100 से अधिक यात्री सवार थे, सूचना मिलने पर दमकल की गाडिय़ां मौके पर पहुंची।

जानकारी के अनुसार ट्रेन में आग लगने के जो कारण सामने आ रहे हैं, उसमें पता चला है कि किसी यात्री ने बीड़ी पीकर फेंक दी थी, जिसके कारण ज्वलनशील पदार्थ ने आग पकड़ ली, इस कारण देखते ही देखते ट्रेन धूं-धूं कर जलने लगी, आग की जानकारी लगते ही ट्रेन चालक ने ट्रेन को स्टेशन पर खड़ाकर दिया, इसके बाद ट्रेन के इन दोनों कोचों को अलग कर दिया गया। ड्राइवर ट्रेन में आग लगने के बाद 1 किलोमीटर दूर तक लाया और सावधानी से सभी यात्रियों को तो बचाया ही सही, साथ ही किसी बड़ी घटना को होने से भी रोकने का प्रयास किया।

ट्रेन में लगी आग को नियंत्रण करने के साथ ही ट्रेन के दोनों एसी कोच को हटाकर ट्रेन को रवाना कर दिया है, ताकि ट्रेन में सवार अन्य यात्रियों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस ट्रेन में सवार अन्य यात्रियों ने भी ट्रेन रवाना होने के बाद राहत की सांस ली, चूंकि ट्रेन में लगी आग के कारण सभी भयभीत हो गए थे, लेकिन यह अच्छा रहा कि किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, हालांकि कुछ लोगों को लाखों रुपए के सामान का नुकसान हुआ, क्योंकि वे जलकर खाक हो गए।


Next Story