Begin typing your search above and press return to search.

VIDEO: छत्तीसगढ़ में जेईई मेंस एक्जाम में सर्वर फेल, परीक्षार्थियों ने मचाया हंगामा, दोबारा परीक्षा ली जाएगी

VIDEO: छत्तीसगढ़ में जेईई मेंस एक्जाम में सर्वर फेल, परीक्षार्थियों ने मचाया हंगामा, दोबारा परीक्षा ली जाएगी
X
By NPG News

बिलासपुर। जेईई मेंस एक्जाम में सर्वर फेल होने के चलते आज परीक्षा बाधित रही। जिसके चलते परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों ने जम कर हंगामा मचाया। दुबारा परीक्षा लेने के आश्वासन पर छात्र शांत हुए।

आईआईटी,एनआईटी कालेजो में प्रवेश लिए एनटीए(नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) जॉइंट इंट्रेस एग्जाम (जेईई) लेता है। इसके दो चरण मेंस व एडवांस होते हैं। मेंस एग्जाम के लिए 23 से 29 जून तिथि घोषित की गई थी। परीक्षा सेंटर न्यायधानी के सिर्फ चौकसे कालेज में बनाया गया था। जहां रोज सुबह 9 से 12 व दोपहर 3 से 6 की दो शिफ्ट में ऑनलाइन पेपर सम्पन्न हो रहा है। जिले समेत आस पास के शहरो के परीक्षार्थियों को भी चौकसे कालेज एग्जाम सेंटर अलॉट हुआ था। छात्रों को विभिन्न तिथियों में आवंटित एग्जाम डेट के अनुसार आकर परीक्षा देनी थी।

आज एग्जाम का दूसरा दिन था। जिसमे सुबह 9 से 12 की शिफ्ट में सर्वर जाम हो गया। जिसके चलते छात्रों को 90 में से सिर्फ 15 प्रश्न ही कम्प्यूटर में डिस्प्ले हुए। पर्यवेक्षको से शिकायत करने पर उन्होंने पहले 15 प्रश्न हल करने व उसके बाद आगे की समस्या सॉल्व करने को कहा। 15 प्रश्न सॉल्व करने के बाद भी सर्वर ठीक नही हुआ। जब परीक्षा खत्म होने में लगभग 20 से 30 मिनट बचे थे तब सर्वर ओपन हुआ और बाकी के प्रश्न डिस्प्ले होना शुरू हुआ। पर इतने कम समय मे प्रश्नों को पढ़ कर उन्हें सॉल्व करना छात्रों के लिए संभव नही था।

दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में एनटीए की एग्जाम साइट ही नही खुली। जिससे परीक्षा ही नही शुरू हो पाई। और द्वितीय शिफ्ट में परीक्षा का आयोजन ही नही हुआ। परीक्षार्थियों ने इस पर चौकसे कालेज के प्राचार्य डाक्टर नितिन जैन से शिकायत की। जिस पर प्रिंसिपल जैन ने सर्वर जाम के लिए एनटीए की जिम्मेदारी बता दी। साल खराब होता देख परीक्षार्थियों ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया। साथ ही उनके परिजन भी आक्रोशित हो गए। परिजनों का कहना था कि बच्चो ने साल भर परीक्षा के लिए मेहनत की है। सर्वर के चलते परीक्षा बाधित होने से उनके बच्चो का पूरा साल खराब हो सकता है। हंगामे की सूचना पर पुलिस बल मौके पर पहुँची।

हंगामे की स्थिति बनने पर प्राचार्य जैन ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी सुलभ निगम व एग्जाम समन्वयक डॉक्टर गुरुशरण लाल से चर्चा की। जिस पर उनका कहना था कि सर्वर के चलते यह समस्या हुई है। परीक्षा समन्वयक ने एनटीए के अधिकारियों से चर्चा कर वस्तुस्थिति से अवगत करवाया। फिर परीक्षार्थियों व उनके परिजनों को दुबारा एग्जाम तिथि घोषित कर एग्जाम लेने का आश्वासन दिया गया जिसके बाद माहौल शांत हुआ।

Next Story