Begin typing your search above and press return to search.

Video एसपी का यह अंदाज छाया: तीन साल से बंद थी दो समाजों में बातचीत, एसपी ने डेढ़ घंटे समझाया, फिर मिले गले

Video एसपी का यह अंदाज छाया: तीन साल से बंद थी दो समाजों में बातचीत, एसपी ने डेढ़ घंटे समझाया, फिर मिले गले
X
By NPG News

राजनांदगांव। पूजास्थल को लेकर विवाद में तीन साल से दो समाजों के बीच बातचीत बंद थी। एक गांव में रहने के बावजूद दो समाजों के लोग एक-दूसरे से बातचीत करना भी पसंद नहीं करते थे। जनदर्शन में जब एसपी प्रफुल्ल ठाकुर को खबर मिली तो उन्होंने दोनों समाज प्रमुखों को समझाइश दी और दोनों पक्षों को गले मिलाकर समझौता कराया।

दरअसल, एसपी प्रफुल्ल ठाकुर 'जनदर्शन – आपकी पुलिस आपके द्वार' के तहत चिचोला चौकी पहुंचे थे। चिचोला चौकी के अंतर्गत चिंगारी गांव में आदिवासी और साहू समाज के बीच मनमुटाव की स्थिति थी। इसकी शिकायत पुलिस के पास आई थी। एसपी ठाकुर ने दोनों पक्षों को जनदर्शन में बुलाया। इसके बाद दोनों पक्षों के गिले-शिकवे सुने। दोनों समाजों की पूजा पद्धति और परंपरा में अंतर होने के कारण विवाद की स्थिति बनी थी, जिससे समाज के लोग आपस में बातचीत करना बंद कर दिए थे। देखिए वीडियो...

एसपी ने दोनों पक्षों को जब समझाइश देनी शुरू की तो वे अपना-अपना पक्ष रखने लगे। दोनों ही पक्ष अपनी बात पर अड़े थे। दोनों समाज की पूजा पद्धति और रीति-रिवाज अलग-अलग होने के कारण किसी एक पक्ष को गलत नहीं ठहराया जा सकता था। एसपी ने कहा कि समाज में सबको मिल-जुलकर रहना चाहिए। सामाजिक सद्भाव से ही समाज आगे बढ़ेगा। करीब डेढ़ घंटे तक यह प्रक्रिया चली। एसपी ने धारा प्रवाह तरीके से समाज में एकता पर बल दिया। इससे समाज के लोग सहमत नजर आए। फिर एसपी ने उन्हें एक-दूसरे से गले लगाने कहा। एसपी ने कहा कि कोई भी बात आएगी तो उन्हें या थाने में सूचना दें। वे आएंगे।

Next Story