npg

VIDEO: जब झूमे थिरके और बजाई खँजरी CM बघेल ने.. राम वन गमन परिपथ और माता कौशल्या मंदिर के लोकार्पण समारोह का नजारा

रायपुर,8 अक्टूबर 2021। जन जन के राम, मर्यादा पुरुषोत्तम राम की माता कौशल्या के चंद्रखुरी स्थित मंदिर के जीर्णोद्धार और राम वन गमन परिपथ के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राम धून पर खूब झूमे थिरके और मानस के पाठ के दौरान खँजरी बजाकर संगत भी दी।   भगवान राम और छत्तीसगढ का रिश्ता […]

Spread the love

VIDEO: जब झूमे थिरके और बजाई खँजरी CM बघेल ने.. राम वन गमन परिपथ और माता कौशल्या मंदिर के लोकार्पण समारोह का नजारा
X

रायपुर,8 अक्टूबर 2021। जन जन के राम, मर्यादा पुरुषोत्तम राम की माता कौशल्या के चंद्रखुरी स्थित मंदिर के जीर्णोद्धार और राम वन गमन परिपथ के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राम धून पर खूब झूमे थिरके और मानस के पाठ के दौरान खँजरी बजाकर संगत भी दी।

भगवान राम और छत्तीसगढ का रिश्ता मामा भांजा का रिश्ता माना जाता है। यह मान्यता है कि श्री राम की माता कौशल्या छत्तीसगढ की थीं, कौशल्या का मंदिर स्थानीय चंद्रखुरी में है। वहीं वनवास काल के दौरान अयोध्या से लंका विजय की यात्रा का अधिकांश समय उन्होंने आज के छत्तीसगढ में ही गुज़ारा था।वनवास काल में जिन जगहों से भगवान राम गुजरे, राज्य सरकार ने उसे टूरिज़्म से जोड़ने की क़वायद करते हुए उसे राम वन गमन पर्यटन परिपथ नाम दिया है, वहीं माता कौशल्या के मंदिर का जीर्णोद्धार भी किया गया है।मंदिर के जीर्णोद्धार और राम वन गमन परिपथ के लोकार्पण समारोह में ख्यातिलब्ध कलाकारों ने भक्तिमय प्रस्तुति दी।उन प्रस्तुतियो ने मन मोहा, पर इन प्रस्तुति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सहभागिता ने भी ध्यान खींचा।
मंच पर जबकि मानस मंडली प्रस्तुति दे रही थी, मुख्यमंत्री बघेल खँजरी लेकर ताल देते नज़र आए तो कुछ देर बाद जबकि शंकर महादेवन और साथियों ने राम पर गीत प्रस्तुत किया तो CM बघेल साथियों के साथ झूमते थिरकते नुमाया हुए।

Next Story