VIDEO:छत्तीसगढ़ के इस इलाक़े में ज़बर्दस्त बर्फ़बारी.. बर्फ़ से बिछी चादर.. ठंड लौटी .. देखिए खूबसूरत नजारा

रायपुर,18 फ़रवरी 2021। सूबे में गर्मी दस्तक देने लगी है, सुबह भले थोड़ी हल्की हो मगर दिन में कई घरों में एसी चलने लगा है। मध्य छत्तीसगढ़ में वैसे भी मौसम गर्म और बेहद गर्म के बीच झूलता ही रहता है। घने जंगलों की जगह कांक्रीट के जंगलो मौजूदगी और तबाह होते पर्यावरण संतुलन की इतनी कीमत तो चुकानी होगी ही। मगर अपने आज पर अफ़सोस तब होता है जब कुदरत की बेपनाह ख़ूबसूरती का मुज़ाहिरा बिलकुल आसपास होता है।
ज़रा इन तस्वीरों और वीडियो को देखिए, यह अब से कुछ देर पहले की तस्वीरें और वीडियो है। ईलाका है जशपुर का पठारी क्षेत्र। शाम क़रीब पाँच बजे घने जंगलों से भरे इस ईलाके में जमकर ओला वृष्टि हुई और तेज बारिश भी।
ओले कैसे और कितनी देर तक गिरे उसे इन वीडियो और तस्वीरों से समझिए.. जहां तक नज़र जाएगी वहाँ बर्फ़ की सफ़ेद चादर बिछ गई है। देर शाम मौसम के बदलते स्वरुप ने ईलाकें में मौजुद ठंड को और बढ़ा दिया है।
घने जंगलों और प्रकृति को अपने सामाजिक सरोकारों आस्थाओं और परंपराओं के ज़रिए सुरक्षित रखने वाले जशपुर के आदिवासियों का यह रिश्ता सदियों पुराना है। ज़ाहिर है क़ुदरत प्यार भी इन्हीं पर और इस ईलाके पर ही लुटाएगी.. और आपके पास केवल तस्वीरें ही नुमाइश के लिए होंगी।

Spread the love