Begin typing your search above and press return to search.

वीडियो: रायपुर यातायात पुलिस व स्मार्ट सिटी की अनूठी मुहिम, बिना मास्क के घूमने वालों की चित्रगुप्त और यमराज ने ली क्लास….

वीडियो: रायपुर यातायात पुलिस व स्मार्ट सिटी की अनूठी मुहिम, बिना मास्क के घूमने वालों की चित्रगुप्त और यमराज ने ली क्लास….
X
By NPG News

रायपुर 11 जुलाई 2020। कोरोना से शहरवासियों को जागरूक करने नुक्कड़ कलाकार यमराज और चित्रगुप्त के भेष में चौक-चौराहों पर जागरूक करने निकले हैं। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और रायपुर यातायात पुलिस मिलकर जागरूकता का अभियान शहर भर में संचालित कर रही है। यमराज और चित्रगुप्त बने कलाकार मास्क न पहनने वालों को आगाह भी कर रहे हैं कि उनकी लापरवाही उनके स्वयं व दूसरों के जीवन को संकट में डाल रही है। ये कलाकार सड़क पर थूंकने वाले और यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों को भी बता रहे हैं कि उनकी लापरवाही उनके साथ दूसरों की जिंदगी में भी संकट डालती है।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी सौरभ कुमार के अनुसार आईईसी गतिविधियों के अंतर्गत नियमित हाथ धोने, सड़क पर न थूंकने और मास्क लगाने के लिए लगातार अभियान चलाकर समझाइश दी जा रही है। साथ ही सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। दुकानों में अनावश्यक भीड़ न लगाई जाए इसकी भी समझाइश नगर निगम के सभी जोन में अभियान संचालित कर दी जा रही है। समझाइश के बाद भी लापरवाही बरतने वालों पर सख्ती बरतते हुए अर्थदंड भी लगाया जा रहा है।

डीएसपी ट्रैफिक सतीश ठाकुर के अनुसार वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें साथ ही मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें इसके लिए SSP अजय यादव के मार्गदर्शन में अभियान संचालित किया जा रहा है और कलाकारों के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया जा रहा है कि सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के लिए पूरी जागरूकता बरतें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

स्मार्ट सिटी रायपुर में यमराज और चित्रगुप्त बने कलाकारों की चार टीम रोज चौक-चौराहों, शॉपिंग मॉल, उद्यानों में घूम-घूम कर लोगों को मास्क के लिए प्रेरित करेगी। आज कलेक्ट्रेट चौक सहित शहर के मुख्य मार्ग पर यमराज और चित्रगुप्त बने कलाकार घूम-घूम कर उन लोगों को रोकते हुए समझाइश देते हुए नजर आए, जो बिना मास्क के सड़कों पर दिख रहे थे। सड़क पर थूंकने वालों, हेलमेट न लगाने वालों, सिग्नल जंप करने वालों पर भी यमराज और चित्रगुप्त की खास नजर बनी रही। जीवन को संकट में न डालें अपने संवादों के जरिए ये लोक कलाकार लोगों को जागरूक करते दिखे। इस दौरान कलाकारों ने मास्क न लगाने वालों को भी समझाइश देते हुए मास्क वितरित किया और यह गलती दोबारा न करने की समझाइश भी दी।

Next Story