VIDEO हाथी से गिरे बाबा रामदेव : योग गुरू रामदेव को हाथी पर चढ़कर योग करना पड़ा भारी….प्राणायाम करते समय गिरे बाबा…… वीडियो हुआ वायरल

नयी दिल्ली 13 अक्टूबर 2020। योग गुरु बाबा रामदेव को हथिनी पर बैठकर प्राणायाम करना भारी पड़ गया। वह हथिनी से असंतुलित होकर गिर पड़े। उन्हें कोई चोट नहीं आई, मगर कुछ क्षणों के लिए वहां मौजूद लोगों की सांसें थम गईं। वाकया गोकुल रमणरेती स्थित कार्ष्णि गुरुशरणानंद के आश्रम का है।

बाबा रामदेव योग क्रियाओं को लेकर कुछ नया करने को कोशिश में रहते हैं। इसी क्रम में सोमवार को योग प्रशिक्षण के दौरान संत गुरुशरणानंद के सजी-संवरी हथिनी राधा पर उनकी निगाह पड़ गई। यह हथिनी लंबे समय से पूजन-स्वागत के चलते आकर्षण का केंद्र रही है। बाबा ने हथिनी पर बैठकर शिष्यों को योग कराना शुरू कर दिया। भ्रामरी प्राणायम के दौरान हथिनी ने अपने कानों के साथ शरीर को तेजी से हिलाया-ढुलाया तो बाबा रामदेव का संतुलन बिगड़ गया और वह गिर पड़े, मगर बाबा ने खुद को संभाल लिया। आश्रम के सेवादार दौड़कर उनके पास पहुंचे।

बाबा रामदेव ने हाथी के ऊपर बैठकर योगासन भी किया। बाबा रामदेव ने योग क्रिया का प्रदर्शन आरंभ ही किया था कि उसके दो-तीन मिनट बाद ही हाथी हिल गया। बाबा आलथी-पालथी मारकर बिना किसी सहारे के बैठे थे। हाथी के हिलने पर उनका संतुलन बिगड़ा और एकदम से नीचे गिरे। नजारा देख रहे लोगों की चीख निकल गई। लेकिन बाबा झट से उठ खड़े हुए। उन्‍हें खरोंच तक नहीं आई है। हालांकि ये वीडियो जरूर वायरल हो रहा है।

बाबा रामदेव के प्रवक्ता एसके तिजारावाला के मुताबिक, ‘यह सोमवार की  घटना है। लेकिन इससे बाबा रामदेव को कोई चोट नहीं आई है। वे पूर्ण रूप से स्वस्थ है और मंगलवार को दिल्ली में थे।‘ गौरतलब है कि योगगुरु कृष्ण-बलराम पर विवादित बयान के कारण चर्चाओं में आए कथावाचक मुरारी बापू के साथ रविवार को ब्रज प्रवास पर आए थे और उन्होंने कई मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना की थी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.