Begin typing your search above and press return to search.

वैक्सीनेशन ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कल से नये नियमों से होगा वैक्सीनेशन….जानिये कोरोना वैक्सीन के लिए किस तरह से होगा रजिस्ट्रेशन…

वैक्सीनेशन ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ में कल से नये नियमों से होगा वैक्सीनेशन….जानिये कोरोना वैक्सीन के लिए किस तरह से होगा रजिस्ट्रेशन…
X
By NPG News

रायपुर 20 जून 2021। राज्य में कल से सभी आयु वर्गाे का कोविड19 टीकाकरण नये नियमों के मुताबिक होगा। छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन के लिए अब पंजीयन सीजी टीका में नहीं, बल्कि कोविन पोर्टल से होगा । भारत सरकार द्वारा सभी वर्गाें के लिए कोविड 19 टीका निःशुल्क दिया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार से प्राप्त गाईडलाइन के अनुसार प्रदेश में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित किया गया है। रायपुर की बात करें तो कोविन एप में पंजीयन प्रारंभ हो चुका है। रायपुर नगर निगम के 78 केंद्रों में वैक्सीनेशन कल से वैक्सीनेशन शुरू होगा। वैक्सीनेशन हेतु cowin.gov.in में स्लॉट बुक करा सकते हैं।

प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर,फंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, वे नागरिक जिन्हे दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इसके बाद 18 से 44 आयु वर्गके नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार राज्य सरकारों केा 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों के बीच प्र्राथमिकता क्रम निर्धारित करने की छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार के पूर्व के 9 मई 2021 के आदेश के अनुसार अंत्योदय, बी पी एल पी एल,फं्रटलाइन वर्कर आदि श्रेणियों के लिएनिर्धारित प्रतिशत यथावत् लागू रहेगा।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश दे दिये गये हैं। चूंकि 21 जून से भारत सरकार द्वारा निःशुल्क टीका दिया जा रहा है इसलिए राज्य में पृथक से टीकाकरण पोर्टल संचालित करने की आवश्यकता नही रहेगी। सभी आयु वर्गाें का टीकाकरण कोविन पोर्टल के माध्यम से ही होगा। कोविन पोर्टल में अंत्योदय, बी पी एल, ए पी एल की एंट्री करने की व्यवस्था है। अतः राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार इन वर्गो के टीकाकरण की एंट्री, कोविन पोर्टल में करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे यह जानकारी मिल सके कि इन वर्गाे के कितने व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा हैं। जिन व्यक्तियों के पास इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा नही है उन्हे अॅान साइट पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा देने के निर्देश भी कलेक्टरों को दिए गए हैं ताकि सभी वर्गाे का आसानी से टीकाकरण हो सके।

Next Story