Begin typing your search above and press return to search.

Uttarkashi Tunnel Collapse: फिर रुक गया 40 मजदूरों को निकालने का ऑपरेशन, अमेरिका से आई मशीन हुई खराब

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तरकाशी (Uttarkashi) की सुरंग में फंसे मजदूरों (workers trapped in tunnel) को सुरक्षित बाहर निकालने के बचाव अभियान को शुक्रवार दोपहर कुछ देर के लिए रोक दिया गया.

Uttarkashi Tunnel Collapse: फिर रुक गया 40 मजदूरों को निकालने का ऑपरेशन, अमेरिका से आई मशीन हुई खराब
X
By S Mahmood

Uttarkashi Tunnel Collapse: उत्तरकाशी (Uttarkashi) की सुरंग में फंसे मजदूरों (workers trapped in tunnel) को सुरक्षित बाहर निकालने के बचाव अभियान को शुक्रवार दोपहर कुछ देर के लिए रोक दिया गया. सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए इस्तेमाल की जा रही ड्रिलिंग मशीन (drilling machine) पर मलबा गिरने के बाद यह कदम उठाया गया है. सुरंग में पांचवीं ट्यूब डालते ही मलबा मशीन पर गिरने लगा.

इसके तुरंत बाद बचावकर्मी सुरंग से बाहर निकले और ऑपरेशन को लगभग एक घंटे के लिए रोक दिया गया. सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि बचाव अभियान में इस्तेमाल लाई जा रही अमेरिकी ऑगर मशीन में तकनीकी खराबी आ गई है. मशीन आगे नहीं बढ़ पा रही है. मशीन का बेयरिंग खराब हो रहा है. ऐसे में अब एंकर लगाकर मशीन को प्लेटफॉर्म पर लगाया जा रहा है.

कहा जा रहा है कि अब तक मशीन सिर्फ 24 मीटर तक ही ड्रिल करके पाइप डाल पाई है. शुक्रवार को अब तक सिर्फ छह मीटर तक ही पाइप सुरंग के भीतर जा चुका है. इस बीच इंदौर से एडवांस ऑगर मशीन मंगाई जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे टीम 103 मीटर के वर्टिकल अप्रोच को भी तलाश रही है. यदि यह रेस्क्यू ऑपरेशन असफल हो जाता है तो वर्टिकल के लिए प्रयास किया जाएगा.

मजदूर सुरंग के एंट्री प्वॉइंट से करीब 200 मीटर अंदर फंसे हैं. जहां मजदूर फंसे हैं, वहां ठीक उनके आगे 50 मीटर से ज्यादा मलबा है. रेस्क्यू टीम के लिए मुश्किल इस बात की है कि टनल का ये हिस्सा बेहद कमजोर है. जैसे ही मजदूरों को निकालने के लिए मलबा निकालने की कोशिश होती है, मलबा फिर से टनल में गिर जाता है. अब इस 50 मीटर से भी ज्यादा लंबे मलबे के बीच 800 और 900 मिलीमीटर चौड़े स्टील पाइप डाले जा रहे हैं. कोशिश है कि मलबे के आर-पार स्टील पाइप डालकर अंदर से एक-एक करके मजदूरों को निकाला जा सके.

Next Story