Begin typing your search above and press return to search.

Uttar Pradesh Foundation Day 2024: आज उत्तर प्रदेश का 75वां स्थापना दिवस, CM योगी ने कही ये बात

Uttar Pradesh Foundation Day 2024: आज राज्य उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस है. उत्तर प्रदेश आज 24 जनवरी को अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है. कहा जाता है उत्तर प्रदेश का इतिहास 4000 वर्ष पुराना है.

Uttar Pradesh Foundation Day 2024: आज उत्तर प्रदेश का 75वां स्थापना दिवस, CM योगी ने कही ये बात
X
By Neha Yadav

Uttar Pradesh Foundation Day 2024: आज राज्य उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस है. उत्तर प्रदेश आज 24 जनवरी को अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है. कहा जाता है उत्तर प्रदेश का इतिहास 4000 वर्ष पुराना है. ना जाने कितने ही कालों से हउत्तर प्रदेश का वर्णन देखने को मिलता है. धार्मिक सभ्यता का प्रतीक और देव भूमि है ये राज्य. राज्य के स्थापना दिवस के इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति, रक्षा मंत्री और सीएम योगी ने राज्यवासियों को शुभकामनाएं दी.

प्रदेश ने प्रगति की एक नई गाथा लिखी है : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर ट्वीट कर लिखा " अध्यात्म, ज्ञान और शिक्षा की तपोभूमि उत्तर प्रदेश के अपने सभी परिवारजनों को राज्य के स्थापना दिवस की अनेकानेक शुभकामनाएं. बीते सात वर्षों में प्रदेश ने प्रगति की एक नई गाथा लिखी है, जिसमें राज्य सरकार के साथ जनता-जनार्दन ने भी बढ़-चढ़कर भागीदारी की है. मुझे विश्वास है कि विकसित भारत की संकल्प यात्रा में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभाएगा".

राज्य सदा विकास के पथ पर अग्रसर रहे: राष्ट्रपति द्रौपदी

वहीँ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा " उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य के सभी निवासियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं. देश में सबसे अधिक आबादी वाला यह राज्य भारत की सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक प्रगति में अग्रणी भूमिका निभा रहा है. मैं उत्तर प्रदेश के कौशलयुक्त, परिश्रमी और निष्ठावान लोगों के सुख-समृद्धि की मंगल कामना करती हूं. मुझे विश्वास है कि यह राज्य और यहां के निवासी सदा विकास के पथ पर अग्रसर रहेंगे" .

विकास के पथ पर तेज़ी से आगे बढ़ चुका है उत्तर प्रदेश: रक्षामंत्री

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा "उत्तर प्रदेश दिवस’ पर प्रदेश के सभी भाइयों एवं बहनों को ढेरों शुभकामनाए. भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण की पावन धरती, यह प्रदेश असीम संभावनाओं और ऊर्जा से भरा हुआ है. हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर तेज़ी से आगे बढ़ चुका है. हमारा यह प्रदेश और अधिक विकसित, समृद्ध और खुशहाल हो, यही मैं कामना करता हूँ."

आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए हो संकल्पित: मुख्यमंत्री योगी

इस अवसर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के सन्दर्भ में कहा " आदरणीय प्रधानमंत्री जी, आपकी शुभेच्छाओं और मार्गदर्शन का ही सुफल है कि 'नया उत्तर प्रदेश', देश में सेवा, सुरक्षा, सुशासन व विकास का मानक बन गया है, आपके नेतृत्व में हम प्रदेश में 'रामराज' की स्थापना के लिए प्रतिबद्ध हैं. साथ ही उन्होंने कहा की मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम एवं लीलाधारी भगवान श्रीकृष्ण की चरण रज से पावन हुई भक्ति, शक्ति और संस्कृति की धरा उत्तर प्रदेश के सभी सम्मानित निवासियों को 'उत्तर प्रदेश दिवस' की हार्दिक बधाई! आइए, आदरणीय प्रधानमंत्री श्री जी के मार्गदर्शन में 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश' के निर्माण हेतु संकल्पित हों.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story