Begin typing your search above and press return to search.

School News: स्कूलों में छात्रों को डांटा, चिल्लाया या मुर्गा बनाया तो शिक्षक पर होगी कार्रवाई, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

School News: शिक्षा की व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

School News: स्कूलों में छात्रों को डांटा, चिल्लाया या मुर्गा बनाया तो शिक्षक पर होगी कार्रवाई, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश
X
By Neha Yadav

School News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शिक्षा की व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में सरकारी स्कूलों के लिए योगी सरकार ने अहम् फैसला लिया है. स्कूलों में बच्चों को मानसिक या शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने पर रोक लगाने की तैयारी कर ली है. इसे लेकर शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं.

दरअसल, स्कूलों में छात्रों की सजा को लेकर यूपी शिक्षा विभाग ने नए नियम जारी किए हैं. महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने सभी जिलों के बीसीए को निर्देश दिए है. जिसके अनुसार प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र को किसी भी प्रकार से शारीरिक व मानसिक दंड नहीं दिया जाएगा.

फटकारना, परिसर में दौड़ाना, चिकोटी काटना, परिसर में दौड़ाना, मुर्गा बनाने,चांटा मारना या घुटनों पर बैठे रहना या क्लास रूम में अकेले बंद करना जैसी कोई सजा बच्चों को नहीं दी जायेगी. इसके अलावा भोजन ,खेल, पेयजल व प्रसाधन सुविधाओं को लेकर भी भेदभाव न किया जाए.

साथ ही सभी बच्चों को बताया जाए कि उन्हें अपनी बात कहने तथा सजा के विरोध करने का अधिकार है. इसके लिए स्कुल में एक फ़ोरम बनाया जाए जहां बच्चे अपनी बात रख सकें. स्कूल में एक शिकायत पेटिका रखी जायेगी. जहां छात्र अपना शिकायत पत्र दे सकेंगे. अनिवार्य रूप से शिकायतों का निवारण किया जाएगा.

शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ पेरेंट्स-टीचर मीटिंग की जाए. मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू किए गए टोल फ़्री नंबर 1800 893277 को अनिवार्य रूप से स्कूल के नोटिस बोर्ड लगवाया जाए. ताकि इस शिकायत की जा सके. इस गाइडलाइन को लेकर शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जायेगी. वहीं किसी शिक्षक के खिलाफ शिकायत आने पर उसे दण्डित भी किया जाएगा.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story