Begin typing your search above and press return to search.

UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड ने ‘पेपर लीक’ होने से किया इनकार, बोर्ड सचिव बोले "परीक्षा के 1 घंटे बाद पेपर शेयर हुआ, तो ‘पेपर लीक’ कैसे ?

UP Board Paper Leak: उत्तरप्रदेश के 12वीं बोर्ड की गणित और बॉयलोजी परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा के घंटे बाद लीक हो गया थे. इस मामले में आगरा के फतेहपुर में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी.

UP Board Paper Leak: यूपी बोर्ड ने ‘पेपर लीक’ होने से किया इनकार, बोर्ड सचिव बोले परीक्षा के 1 घंटे बाद पेपर शेयर हुआ, तो ‘पेपर लीक’ कैसे ?
X
By Neha Yadav

UP Board Paper Leak: उत्तरप्रदेश के 12वीं बोर्ड की गणित और बॉयलोजी परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा के घंटे बाद लीक हो गया थे. इस मामले में आगरा के फतेहपुर में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. तो वहीँ यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 'प्रश्न पत्र लीक' होने की बात से साफ इनकार किया है.

जानकारी के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा "परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे बाद प्रश्न पत्र वाट्सग्रुप में शेयर किया गया था। पेपर दोपहर 2 बजे शुरू हुआ था और प्रश्न पत्र 3.15 मिनट पर शेयर किया गया"

वहीँ इस मामले में यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा "अगर प्रश्न पत्र परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे बाद वाट्सएप पर शेयर किया जाता है, तो हम इसे कैसे लीक कह सकते हैं, लेकिन इसके बावजूद हम इस पूरे मामले की जांच कर रहे हैं. संयुक्त शिक्षा निदेशालय के निदेशक मुकेश अग्रवाल ने सूचना दी है कि विनय चौधरी नाम के शख्स ने 'ऑल प्रिसंपल आगरा' के नाम से प्रश्न पत्र वाट्सग्रुप में साझा किए थे. उन्होंने आगे कहा कि चौधरी सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है "

बता दें 29 फरवरी को दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 बजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर सेगणित एवं जीव विज्ञान पेपर का आयोजन किया गया था. परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद ऑल प्रिंसिपल आगरा ग्रुप में विनय चाहर नाम के व्यक्ति ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर शेयर किया. विनय चाहर नाम के व्यक्ति ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर ग्रुप में शेयर किया। पेपर शेयर करने पर ग्रुप में कमेंट आने शुरू हो गए जिसके बाद पेपर को ग्रुप से डिलीट कर दिया गया था.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story