Begin typing your search above and press return to search.

UP Board 10th,12th Result 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, , इस बार लड़कियों ने मारी बाजी

UP Board 10th,12th Result 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार अब खत्‍म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का रिजल्‍ट जारी कर दिया है।

UP Board 10th,12th Result 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, , इस बार लड़कियों ने मारी बाजी
X
By Ragib Asim

UP Board 10th,12th Result 2024: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार अब खत्‍म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट और हाईस्कूल का रिजल्‍ट जारी कर दिया है। इस बार कक्षा 10वीं में 93.40% लड़कियां और 86.05% लड़के पास हुए हैं, जबकि 12वीं में 88.42% लड़कियां और 77.78 % लड़के पास हुए हैं।

रिजल्ट चेक करने का तरीका

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद आप अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट्स upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें मार्कशीट की हार्ड कॉपी अपने संबंधित स्कूल से ही मिलेगी। छात्रों को अपने नंबरों से असंतुष्ट होने पर अपनी काॅपियों की जांच फिर से कराने का मौका भी दिया जाएगा।

मार्कशीट डाउनलोड करने का तरीका

मार्कशीट चेक करने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर लाइव लिंक उपलब्ध है। स्‍टूडेंट्स अपने एग्‍जाम रोल नंबर की मदद से अपनी ई-मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके अपनी ई-मार्कशीट चेक कर सकेंगे। हालांकि छात्रों को ओरिजनल मार्कशीट उनके स्कूल से ही फिजिकल मोड में मिलेगी।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story