Begin typing your search above and press return to search.

Ram Mandir Gold Ramayana: अनोखी रामायण: राम मंदिर में भक्तों को होंगे 1.5 कुंटल के सोने से बनी रामायण के दर्शन, MP के इस पूर्व IAS ने की भेंट

Ram Mandir Gold Ramayana: अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में सोने की रामायण स्थापित की गयी है. स्वर्ण रामायण को राम मंदिर के गर्भगृह में रखा गया है. अब भक्त रामलला के साथ सोने की रामायण के भी दर्शन कर सकेंगे.

Ram Mandir Gold Ramayana: अनोखी रामायण: राम मंदिर में भक्तों को होंगे 1.5 कुंटल के सोने से बनी रामायण के दर्शन, MP के इस पूर्व IAS ने की भेंट
X
By Neha Yadav

Ram Mandir Gold Ramayana: अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर में सोने की रामायण स्थापित की गयी है. स्वर्ण रामायण को राम मंदिर के गर्भगृह में रखा गया है. अब भक्त रामलला के साथ सोने की रामायण के भी दर्शन कर सकेंगे. इस स्वर्ण रामायण को मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस सुब्रमण्यम लक्ष्मी नारायण ने बेंट की है.

मंदिर के गर्भगृह में स्वर्ण रामायण हुआ स्थापित

जानकारी के मुताबिक़, स्वर्ण रामायण को नवरात्रि के प्रथम दिन 9 अप्रैल, मंगलवार को गर्भगृह में स्थापित किया गया है. इसे रामलला की मूर्ति से सिर्फ 15 फीट की दूरी पर एक पत्थर के आसन पर रखा गया है. रामलला के दर्शन के साथ रामचरित मानस के भी दर्शन होंगे.

4 किलो सोने किया गया तैयार

इस स्वर्ण रामायण को चेन्नई के प्रसिद्ध वुममिडी बंगारू ज्वेलर्स ने तैयार किया है. रामायण का कुल वजन करीब 1.5 कुंटल (151 किलो) है. ये लगभग 4 किलो सोने और 151 किलो तांबा से बनी है. 10902 छंदों वाली रामायण का प्रत्येक पृष्ठ तांबे से बना है जिसपर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी है. इसमें लगभग 480 से 500 पृष्ठ हैं. इस रामायण में अंकित श्लोक 14 गुणे 12 इंच आकार के है. रामचरित्रमानस को तैयार करने में कम से कम आठ महीने लगे हैं, जबकि शोध में दो महीने लगे हैं.

आईपीएस सुब्रमण्यम लक्ष्मी नारायण ने किया भेंट

बता दें स्वर्ण रामायण को मध्य प्रदेश कैडर के पूर्व आईएएस सुब्रमण्यम लक्ष्मी नारायण उनकी पत्नी सरस्वती ने भेंट की है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद उन्होंने रामलला को अपनी कमाई अर्पित करने का ऐलान किया था. जिसके बाद उन्होंने करीब 5 करोड़ की लागत से ये अनोखी रामायण बनवाई.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story