Begin typing your search above and press return to search.

Manifesto: सपा ने घोषणा पत्र किया जारी: महिलाओं को हर महीने 3000, नौकरियों में आरक्षण, गेंहू की जगह आटा, गरीब परिवार को 500 का मुफ्त मोबाइल डाटा

Manifesto:सपा सत्ता में आने पर राशन कार्ड धारक हर फैमिली को 500 रुपये का मोबाइल डेटा मुफ्त भी मिलेगा। मुफ्त डेटा से डिजिटल सम्पन्न बनाम डिजिटल विपन्न में 'डिजिटल डिवाइड' का अंतर नहीं रहेगा। Manifesto,

Manifesto: सपा ने घोषणा पत्र किया जारी: महिलाओं को हर महीने 3000, नौकरियों में आरक्षण, गेंहू की जगह आटा, गरीब परिवार को 500 का मुफ्त मोबाइल डाटा
X
By Sandeep Kumar

Manifesto नईदिल्ली। समाजवादी पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। समाजवादी पार्टी ने घोषणा पत्र में कई अहम वादे किए हैं। पार्टी के मुखिया ने घोषणापत्र को जनता का मांग पत्र-हमारा अधिकार नाम दिया है। सपा के 20 पन्नों के घोषणा पत्र में इस बार पीडीए (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) सरकार का आह्वान किया गया है। आइये जानते हैं जनता के लिए क्या कुछ है इस घोषणापत्र में...

सपा सत्ता में आने पर राशन कार्ड धारक हर फैमिली को 500 रुपये का मोबाइल डेटा मुफ्त भी मिलेगा। मुफ्त डेटा से डिजिटल सम्पन्न बनाम डिजिटल विपन्न में 'डिजिटल डिवाइड' का अंतर नहीं रहेगा।

मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ाकर 450 रुपये करने का वादा किया है। मनरेगा योजना के तहत कार्य दिवस की संख्या बढ़ाने का वायदा किया है। सपा ने कहा है कि सत्ता में आए तो मनरेगा के तहत कार्य दिवस के दिन 150 तक बढ़ाएंगे।

सेना में अल्पकालिक भर्ती की अग्निपथ योजना को खत्म कर सशस्त्र बलों में स्थाई भर्ती एक बार फिर शुरू की जाएगी।

किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने, किसानों के कृषि सम्बन्धी कर्ज माफ करने, मुफ्त सिंचाई की सुविधा दी जाएगी। किसान आयोग का गठन करने और सभी भूमिहीन छोटे और सीमांत किसानों को पांच हज़ार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का वादा किया गया है।

पुलिस समेत सभी सरकारी विभागों की नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण देने का वादा भी किया है।

लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक मिलेगी फ्री शिक्षा: सपा ने लड़कियों के लिए बड़ा एलान किया, घोषणा पत्र के अनुसार, सरकार बनने पर केजी से पीजी तक लड़कियों को फ्री शिक्षा मिलेगी।

निशुल्क शिक्षा का अधिकार सुनिश्चित करने शिक्षा के लिए बजट को जीडीपी के तीन प्रतिशत से बढ़कर छह प्रतिशत करने तथा सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य के अधिकार की कानूनी गारंटी देने का वादा भी किया गया है।

सपा ने घोषणा पत्र में महिलाओं को डायरेक्ट कैश बेनिफिट का वादा भी किया है। सत्ता में आने पर गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की महिलाओं को 3000 रुपये प्रति महीने तक की मासिक पेंशन मिलेगी।

घोषणा पत्र में सपा ने सभी सरकारी विभागों में खाली पड़े पद तत्काल भरने का वादा किया है। घोषणा पत्र के अनुसार, सभी के लिए राष्ट्रीय रोजगार नीति और मिशन रोजगार स्थापित होगा।

सभी सरकारी रिक्त पदों पर भर्ती करने, पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने, निजी क्षेत्र में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने और 2029 तक गरीबी का पूरी तरह से खात्मा करने का वादा किया गया है।

घोषणा पत्र में सपा के युवाओं के लिए लैपटॉप वितरण योजना पूरे देश में लागू करने का भी वादा किया है।

सपा ने यह वायदा भी किया है कि संसद और विधानसभा में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story