Begin typing your search above and press return to search.

Maharajganj News: महराजगंज सामूहिक विवाह में भाई-बहन ने की शादी, मामले में अधिकारी सस्पेंड, दूल्हा-दुल्हन पर भी केस

Maharajganj News: उत्तरप्रदेश के महराजगंज (Maharajganj) जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Mass Marriage Scheme) के फर्जीवाड़े मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है.

Maharajganj News: महराजगंज सामूहिक विवाह में भाई-बहन ने की शादी, मामले में अधिकारी सस्पेंड, दूल्हा-दुल्हन पर भी केस
X
By Neha Yadav

Maharajganj News: उत्तरप्रदेश के महराजगंज (Maharajganj) जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Mass Marriage Scheme) के फर्जीवाड़े मामले में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. प्रशासन ने दिए गए गृहस्थी के सामान और अनुदान की राशि वापस लेने की साथ ही लक्ष्मीपुर ग्राम पंचायत अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है.

35 हजार के लिए भाई - बहन ने शादी की

दरअसल, बीते 5 मार्च को महराजगंज जनपद के लक्ष्मीपुर ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित हुआ था. समाज कल्याण और विकास विभाग द्वारा यहाँ 38 जोड़ों की शादी कराई गयी थी. जिसमे शादी के लिए लक्ष्मीपुर क्षेत्र के एक गांव की युवती ने भी रजिस्ट्रेशन कराया था. जबकि एक साल पहले उसकी शादी हो चुकी है. युवती का पति शादी के लिए बाहर गया हुआ था . शादी वाले दिन जब युवती का पति नहीं आया तो वहां मौजूद अधिकारीयों ने पैसे का लालच दिया. जिसके बाद युवती ने 35 हजार रूपए के लिए भाई के साथ ही शादी कर ली.

ग्राम पंचायत अधिकारी सस्पेंड

जब यह मामला सामने आया तो महराजगंज के क्षेत्र विकास अधिकारी (BDO) ने योजना के तहत विवाह में दिए गए गृहस्थी का सामान वापस मंगवा लिया और योजना की 35 हजार अनुदान राशि पर भी रोक लगा दी. इधर BDO की रिपोर्ट पर लक्ष्मीपुर ग्राम पंचायत अधिकारी मिलिंद चौधरी को सस्पेंड कर दिया गया है. साथ ही सामूहिक विवाह काउंटर में पति - पत्नी के सत्यापन में लापरवाही करने को लेकर मनरेगा तकनीकी सहायक इंद्रेश को ब्लॉक से हटाकर जिला मुख्यालय में अटैच कर दिया गया है.

भाई-बहन के खिलाफ केस दर्ज

इस मामले में फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई-बहन के खिलाफ पुरन्दरपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. भाई-बहन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है. वहीँ सीडीओ ने मामले की जांच के लिए दो सदस्य के कमेटि का गठन किया है. सीडीओ ने दो दिन में रिपोर्ट मांगी है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story