Begin typing your search above and press return to search.

Jaunpur News: गजब के गुरूजी: स्टूडेंट ने आंसर शीट पर लिखा "जय श्री राम", टीचर ने दे दिए 56 फीसदी अंक

Jaunpur News: देश में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति पहले ही काफी खराब हो चुकी है. अब इसी बीच उत्तर प्रदेश के जौनपुर से अजीबो गरीब मामला सामने आया है. यहाँ एक विश्वविद्यालय फार्मेसी प्रथम वर्ष के चार छात्र कॉपी में जय श्रीराम खिलाड़ियों के नाम लिखकर 56 फीसदी अंकों के साथ पास हुए हैं

Jaunpur News: गजब के गुरूजी: स्टूडेंट ने आंसर शीट पर लिखा जय श्री राम, टीचर ने दे दिए 56 फीसदी अंक
X
By Neha Yadav

Jaunpur News: देश में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति पहले ही काफी खराब हो चुकी है. अब इसी बीच उत्तर प्रदेश के जौनपुर से अजीबो गरीब मामला सामने आया है. यहाँ एक विश्वविद्यालय फार्मेसी प्रथम वर्ष के चार छात्र कॉपी में जय श्रीराम खिलाड़ियों के नाम लिखकर 56 फीसदी अंकों के साथ पास हुए हैं. इस मामले दो प्रोफेसर दोषी पाए गए हैं.

क्या है मामला

दरअसल, यह पूरा मामला जौनपुर के वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का है. यहाँ गलत अंक देने और पैसे लेकर छात्रों को पास करने के मामले में विश्वविद्यालय पूर्व छात्र दिव्यांशु ने राजभवन में शिकायत की थी जिसके बाद विश्वविद्यालय पूर्व छात्र दिव्यांशु ने राजभवन ने संज्ञान लेते हुए 21 दिसंबर 2023 को जांच कर कार्रवाई करने का आदेश दिया था. फिर छात्र दिव्यांशु ने सूचना के अधिकार के तहत 3 अगस्त 2023 को डी-फार्मा प्रथम सेमेस्टर के 18 छात्रों के रोल नंबर उपलब्ध कराते हुए उनकी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की मांग की थी. दिव्यांशु ने विश्वविद्यालय से 58 उत्तरपुस्तिकाओं की प्रति उपलब्ध कराने को कहा गया था. लेकिन 58 के जगह 42 कॉपियां उपलब्ध कराइ.

छात्र ने लिखा जय श्री राम पास हो जाएं

दिव्यांशु ने RTI के बाद उपलब्ध कराई गयी कॉपी का बाहरी शिक्षकों मूल्यांकन कराया गया. जब कॉपियां चेक की गयी तो शिक्षक भी हैरान रह गए. दरअसल बार कोड संख्या 4149113 की कॉपी में छात्र ने लिखा था "जय श्री राम पास हो जाएं". इसके अलावा आंसर शीट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या आदि खिलाड़ियों के नाम लिखे थे. और ऐसा ही तीन और आंसर शीट में देखने को मिला 4149154, 4149158,4149217 में भी यही लिखा हुआ था. और इन सभी को 56 फिसदी यानी 75 में से 42 अंक देकर पास किया गया था.

प्रोफेसर को किया जायेगा कार्यमुक्‍त

इस मामले में श्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ वंदना सिंह का कहना है कि फॉर्मेसी विभाग के प्रोफेसर डॉ. आशुतोष गुप्‍ता और डॉ. विनय वर्मा गलत मूल्यांकन में दोषी पाए गए हैं. दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. राजभवन को इन्हे कार्यमुक्‍त करने के लिए पत्र भेजा जायेगा.





Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story