Begin typing your search above and press return to search.

IAS Devi Sharan Upadhyay suspended: लैंड स्कैम केस में आईएएस देवी शरण उपाध्याय सस्पेंड, जाने क्या है मामला

IAS Devi Sharan Upadhyay suspended:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईएएस देवीशरण उपाध्याय को निलंबित कर दिया है. उन्हें अलीगढ़ में जमीन के पट्टों के आवंटन में गड़बड़ी के मामले में सस्पेंड किया गया है.

IAS Devi Sharan Upadhyay suspended: लैंड स्कैम केस में आईएएस देवी शरण उपाध्याय सस्पेंड, जाने क्या है मामला
X
By Neha Yadav

IAS Devi Sharan Upadhyay suspended: लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार भ्रष्टाचार और अनियमितताओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी बीच आईएएस अफसर देवी शरण उपाध्याय (IAS Devi Sharan Upadhyay) पर गाज गिरी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आईएएस देवीशरण उपाध्याय को निलंबित कर दिया है. उन्हें अलीगढ़ में जमीन के पट्टों के आवंटन में गड़बड़ी के मामले में सस्पेंड किया गया है.

क्या है मामला

जानकारी के मुताबिक़, आईएएस देवी शरण उपाध्याय पर जमीन पट्टों को आवंटित करने का आरोप लगा था. जुलाई, साल 2022 में उन्हें सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद प्रयागराज में तैनात किया गया था. उनके कार्यकाल के दौरान अलीगड़ में पट्टों के आवंटन में गड़बड़ी सामने आई थी. 35 भूखंडों के पट्टों को मनमाने तरीके से बहाल किये गए थे. अलीगढ़ जिला प्रशासन ने इन पट्टों को नियम विरुद्ध दिए जाने पर खारिज करने की संस्तुति की थी. जिला प्रशासन की स्पष्ट संस्तुति के बाद भी उन्होंने इन पट्टों को बहाल करने का आदेश पारित कर दिया था.

इस मामले में आईएएस देवी शरण उपाध्याय का नाम सामने आया था. इसकी शिकायत अलीगढ़ के मंडलायुक्त ने उच्च स्तर पर की थी. इसे लेकर 13 जुलाई को ही उन्हें सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद, प्रयागराज के पद से हटा दिया था और प्रतीक्षारत कर दिया था. मामले को गंभीरता से देखते मुख्यमंत्री के आदेश पर देवी शरण उपाध्याय को निलंबित कर दिया है. निलंबन अवधि में वह राजस्व परिषद से संबंध रहेंगे. जानकारी के मुताबिक, पूरे मामले की जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी भी बनाई गई है.

कौन है आईएएस देवी शरण उपाध्याय

आईएएस देवी शरण उपाध्याय साल 2012 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वह मूल रूप से महराजगंज के रहने वाले हैं. देवी शरण का जन्म 1965 में हुआ. स्कूली शिक्षा पूरी होने बाद उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एमए तक की पढ़ाई की.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story