Begin typing your search above and press return to search.

Heat Stroke Death Compensation: यूपी सरकार का बड़ा ऐलान, लू से मौत होने पर मिलेगा चार लाख का मुआवजा, बस करना होगा ये काम

Heat Stroke Death Compensation: रोज 50 से ज्यादा लोगों की मौत होने की भी खबर आ रही है. स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने लू से मौत होने पर 4 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है.

Heat Stroke Death Compensation: यूपी सरकार का बड़ा ऐलान, लू से मौत होने पर मिलेगा चार लाख का मुआवजा, बस करना होगा ये काम
X
By Neha Yadav

Heat Stroke Death Compensation: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. गर्मी की वजह से बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं. गर्मी से हालात बेकाबू हो गए हैं. गर्मी अब जानलेवा बन गयी है. दिनों दिन लू से मौत के आंकड़े बढ़ते जा रहे है. रोज 50 से ज्यादा लोगों की मौत होने की भी खबर आ रही है. स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने लू से मौत होने पर 4 लाख मुआवजा देने का ऐलान किया है.

लू से मौत होने पर मिलेगा मुआवजा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति की लू लगने से मृत्यु हो जाती है. मृतक के परिजनो को 4 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी. लेखपाल, तहसीलदार, एसडीएम को इसकी सूचना देनी होगी. साथ ही मृतक के शव का पोस्टमार्टम भी कराना होगा. राजस्व विभाग मामले की जानकारी देते हुए पोस्टमार्टम रिपोर्ट जिलाधिकारी(डीएम)को भेजेगा. जिसके बाद जिला प्रशासन रिपोर्ट के आधार पर राज्य आपदा मोचन निधि से मृतक के परिजनों को मुआवजे की राशि देगा.

इन्हे मिलेंगे 15 लाख

राहत आयुक्त पी गुरु प्रसाद ने बताया कि लू भी अन्य आपदाओं की तरह आपदा है. यदि लू से मौत होती है तो जिला प्रशासन द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है. वहीँ भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार जिस व्यक्ति की चुनाव ड्यूटी के दौरान लू से मृत्यु होती है. तो मृतक के परिजन को 15 लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. हालाँकि लू से मौत होने की पुष्टि होनी अनिवार्य है.

13 चुनावकर्मियों की मौत

बता दें, शुक्रवार को मिर्जापुर में चुनाव ड्यूटी में तैनात 13 कर्मचारियों की भीषण गर्मी और लू से मौत हो गई. शनिवार 1 जून को होने वाले वोटिंग को लेकर शुक्रवार 31 मई को अलग-अलग स्थानों से होमगार्ड जवान, सफाई कर्मचारी, सीएमओ कार्यालय में तैनात एक लिपिक, एक चकबंदी अधिकारी समेत टीम कर्मचारी चुनावी ड्यूटी के लिए आये थे. सभी अचानक बेहोश हो गए जिनमे से 13 की मौत हो गयी. पोस्टमॉर्टम के बाद मौत की वजह सामने आ पायेगी.



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story