Begin typing your search above and press return to search.

Dog Ban In India: यूपी सरकार ने कुत्तों की 23 ब्रीड पर लगाया बैन, अगर आपके पास है ये डॉग तो भरना पड़ सकता है जुर्माना

Dog Ban In India: अगर आप डॉग लवर है और खूंखार नस्लों के कुत्तें पालने का शौक है तो सावधान हो जाइए. वरना आपको 5000 रुपये जुर्माना भरना पड़ सकता है. जी हाँ यूपी सरकार ने केंद्र सरकार के निर्देश के बाद कुत्तों की 23 खतरनाक नस्लों पर प्रतिबंध लगाया है.

Dog Ban In India: यूपी सरकार ने कुत्तों की 23 ब्रीड पर लगाया बैन, अगर आपके पास है ये डॉग तो भरना पड़ सकता है जुर्माना
X
By Neha Yadav

Dog Ban In India: अगर आप डॉग लवर है और खूंखार नस्लों के कुत्तें पालने का शौक है तो सावधान हो जाइए. वरना आपको 5000 रुपये जुर्माना भरना पड़ सकता है. जी हाँ यूपी सरकार ने केंद्र सरकार के निर्देश के बाद कुत्तों की 23 खतरनाक नस्लों पर प्रतिबंध लगाया है. सरकार ने इन नस्लों की बिक्री और प्रजनन पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं. इसका पालन नहीं किये जाने पर कार्रवाई की जायेगी.

केंद्र सरकार ने जारी किया आदेश

जानकारी के मुताबिक़, पालतू कुत्तों द्वारा किये जाने वाले को हमले से हो रही मौतों देखते हुए केंद्र सरकार के पशुपालन और डेयरी विभाग ने ऐसे खूंखार कुत्तों की पहचान की जो लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इस संबंध में केंद्र सरकार ने 12 मार्च को राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र जारी किया. जिसमें कुत्तों की 23 खूंखार नस्लों के बिक्री और प्रजनन पर रोक लगाने के आदेश दिए.

पालने पर कार्रवाई की जायेगी

इसके बाद केंद्र सरकार के आदेश का पालन करते हुए निदेशक प्रशासन एवं विकास पशुपालन विभाग उत्तर प्रदेश ने मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी को आदेश जारी किया. पशुपालन विभाग ने सभी नगर निगमों और स्थानीय निगमों इसका पालन किये जाने के आदेश दिए हैं. नियम के अनुसार इन नस्लों को पालने के किसी को लाइसेंस प्रदान नहीं किया जाएगा. यदि कोई व्यक्ति ऐसे कुत्तों को पालता है या नियम का उलंग्घन करता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी, साथ ही 5000 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा.

इन कुत्तों पर लगा बैन

जारी आदेश के अनुसार पिटबुल टेरियर, रॉटविलर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टैफोर्डशायर टेरियर, फिला ब्रासीलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोएरबोएल, कांगल, मध्य एशियाई शेफर्ड डॉग (ओवचाकी), दक्षिण रूसी शेफर्ड (ओवचाकी), कोकेशियान शेफर्ड डॉग, सर्प्लानिनैक, जापानी टोसा, अकिता, मास्टिफ्स, इओटवीलर, कैनेरियो, रोडेशियन रिजबैक, अक्बाश, वोल्फ डॉग, मॉस्को गॉर्ड, केन कोरो, टॉर्नजैक और ऐसे कुत्ते जो मिक्सड और क्रॉस है सभी नस्लों पर बैन होगा.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story