Begin typing your search above and press return to search.

CM Yogi On Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लिखना होगा दुकानदारों का नाम

CM Yogi On Kanwar Yatra: उत्तर प्रदेश में सरकार ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा कदम उठाया है.

CM Yogi On Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, दुकानों पर लिखना होगा दुकानदारों का नाम
X

 kanwar yatra 2024

By Neha Yadav

CM Yogi On Kanwar Yatra: लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सरकार ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर बड़ा कदम उठाया है. मुख्यमंत्री योगी ने कांवड़ यात्रा रूट पर खाने पीने की सभी दुकानों पर संचालक का नाम लिखने के आदेश दिए है.

दुकानों लगेगी नेम प्लेट

जानकारी के मुताबिक़, कांवड़ यात्रा 22 जुलाई से शुरू हो रही है. कांवड़ यात्रा 22 जुलाई, सोमवार से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगी. यूपी में बड़े पैमाने पर कांवड़ यात्रा निकालने की परंपरा है. हरिद्वार से कांवड़ लेकर निकलने वाले कांवड़ यात्री उत्तरप्रदेश से होकर गुजरते है ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने कांवड़ यात्रियों के लिए बड़ा कदम उठाया है. पूरे उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगानी होगी. कांवड़ यात्रियों की आस्था की पवित्रता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है. वही हलाल सर्टिफिकेशन वाले उत्पाद बेचने वालों पर भी कार्रवाई होगी.

सीएम योगी के आदेश पर विवाद

एक तरफ योगी सरकार के कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर ‘नेमप्लेट’ लगाने के फैसले से कांवड़ यात्री को प्रसन्नता हुई है.तो वही दूसरी तरफ विवाद प्रदेश में विवाद छिड़ गया है. विपक्षी पार्टियां हमला बोल रही है. इस फैसले का अखिलेश यादव और मायावती ने कड़ा विरोध किया है.

मायावती ने कहा..

पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने एक्स पर लिखा "यूपी व उत्तराखण्ड सरकार द्वारा कावंड़ मार्ग के व्यापारियों को अपनी-अपनी दुकानों पर मालिक व स्टाफ का पूरा नाम प्रमुखता से लिखने व मांस बिक्री पर भी रोक का यह चुनावी लाभ हेतु आदेश पूर्णतः असंवैधानिक. धर्म विशेष के लोगों का इस प्रकार से आर्थिक बायकाट करने का प्रयास अति-निन्दनीय. "

नेमप्लेट के निर्देश पर पुनर्विचार हो

कांवड़ मार्गों पर खाद्य पदार्थों की दुकानों पर 'नेमप्लेट' लगाने के निर्देश पर JDU प्रवक्ता के.सी. त्यागी ने कहा, "इससे बड़ी कांवड़ यात्रा बिहार में निकलती है वहां इस तरह का कोई आदेश नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी की जो व्याख्या भारतीय समाज, NDA के बारे में है- 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास', यह प्रतिबंध इस नियम के विरुद्ध है. बिहार में नहीं(आदेश) है, राजस्थान से कांवड़ गुजरेगी वहां नहीं है. बिहार का जो सबसे स्थापित और झारखंड का मान्यता प्राप्त धार्मिक स्थल है वहां नहीं है. इसपर पुनर्विचार हो तो अच्छा है."

नॉनवेज की बिक्री पर कोई आपत्ति नहीं है: मंत्री कपिल

उत्तर प्रदेश के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने समर्थन में कहा कि "यह हर खाद्य पदार्थ की गाड़ी का मामला नहीं है. जो लोग हरिद्वार से जल लेकर 250-300 किलोमीटर का सफर तय करते हैं, वे अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इसी रास्ते से गुजरते हैं. हमने जिला प्रशासन से आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर ढाबा/होटल चलाने वाले ऐसे सभी लोग ज्यादातर मुस्लिम समुदाय से हैं. कांवड़िए उनकी दुकानों पर जाते हैं, जहां नॉनवेज बिकता है. तो दुकान का नाम हिंदू देवता के नाम पर है, लेकिन वहां नॉनवेज बिकता है - ऐसे सभी प्रतिष्ठानों पर रोक लगनी चाहिए, उनकी पहचान होनी चाहिए. हमें नॉनवेज की बिक्री पर कोई आपत्ति नहीं है, कांवड़िए इसे नहीं खरीदेंगे...हमने सिर्फ आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर दुकानें खोलकर नॉनवेज न बेचा जाए. इसलिए प्रशासन ने उसी के अनुसार काम किया है. लोग जहां चाहें वहां बैठकर खा सकते हैं, लेकिन उन्हें यह पता होना चाहिए कि वे कहां बैठ रहे हैं..."



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story