Begin typing your search above and press return to search.

Ballia Corruption Case: अवैध वसूली कांड में सीएम योगी का एक्‍शन, SP - ASP हटाए गए, सीओ-एसओ समेत 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Police Corruption Case: उत्तर प्रदेश के बलिया में बिहार-यूपी बॉर्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली के मामले में सीएम योगी ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है. योगी सरकार ने बलिया सपी और एएसपी हटा दिया है.

Ballia Corruption Case: अवैध वसूली कांड में सीएम योगी का एक्‍शन, SP - ASP हटाए गए, सीओ-एसओ समेत 18 पुलिसकर्मी सस्पेंड
X
By Neha Yadav

बलिया: उत्तर प्रदेश के बलिया में बिहार-यूपी बॉर्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली के मामले में सीएम योगी ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है. योगी सरकार ने बलिया सपी और एएसपी हटा दिया है. जबकि थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी समेत दस पुलिसकर्मी को सस्पेंड किया गया है.

क्या है मामला

दरअसल, मामला यूपी और बिहार सीमा पर स्थित नरही थाने के भरौली का है. नरही थाने की पुलिस के खिलाफ लगातार रिश्वत खोरी और अवैध वसूली के मामले सामने आ रहे थे. पुलिसकर्मियों ने ट्रकों से वसूली के लिए कुछ आदमी रखे हुए थे.

एडीजी और डीआईजी ने की छापेमारी

पुलिसकर्मियों द्वारा अवैध वसूली की शिकायत मिलने के बाद गुरुवार रात को वाराणसी जोन के एडीजी पीयूष मोर्डिया और आजमगढ़ डीआईजी वैभव कृष्ण ने भरौली चेक पोस्ट पर छापेमारी की थी. इस दौरान ट्रकों से अवैध वसूली करते हुए मौके से 2 पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया था. वही तीन पुलिसकर्मी विष्णु यादव, दीपक मिश्र व बलराम सिंह फरार हो गए. जिनकी तलाश चल रही है. भरौली पुलिस चेक पोस्ट पर कुल 16 दलाल गिरफ्तार किए गए. इनके पास से 37360 रुपए, 14 बाइक, 25 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं. इसके बाद अवैध वसूली को लेकर कोरंटाडीह पुलिस चौकी पर छापेमारी की गयी. यहां से एक सिपाही और एक दलाल फरार हो गया.

रोज होता था 5 लाख का कारोबार

पूछताछ में पता चला, ये लोग बिहार के बक्सर जिले से आने वाली ट्रकों से वसूली करते थे. यहां से गंगा नदी के पुल से प्रतिदिन एक हजार ट्रक गुजरती हैं . हर ट्रक से 500-500 रुपए की वसूली की जा रही थी. इससे हर दिन 5 लाख का अवैध कारोबार होता था. दलाल पहले से बक्सर से आने वाले ट्रकों की संख्या और समय नोट कर लिया करते थे. उसके बाद वसूली किया करते थे.

मामले में थानाध्यक्ष नरही उपनिरिक्षक पन्नेलाल, चौकी प्रभारी कोरण्टाडीह राजेश कुमार प्रभाकर सहित सात पुलिसकर्मी (मुख्य आरक्षी हरदयाल सिंह, मुख्य आरक्षी विष्णु यादव, आरक्षी सतीश गुप्ता, आरक्षी दीपक मिश्रा, आरक्षी बलराम सिंह एवं 16 दलालों के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है.

एसपी - एएसपी हटाए गए

सीएम योगी ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है. बलिया एसपी देव रंजन वर्मा और एएसपी दुर्गा शंकर तिवारी का ट्रांसफर कर दिया है. उन्हें वेटिंग में रखा गया है. वहीँ सीओ सदर शुभ सूचित को सस्पेंड किया गया है. विक्रांत वीर को बलिया का नया एसपी बनाया गया है. एएसपी और सीओ की जगह अभी किसी को तैनात नहीं किया गया है.

थानाध्यक्ष समेत 18 पुलिसकर्मी निलंबित

इधर, नरही के थानाध्यक्ष पन्नेलाल और करंटाडीह चौकी प्रभारी राजेश प्रभाकर को सस्पेंड किया गया है. इसके अलावा हेड कांस्टेबल चंद्रजीत यादव, औरंगजेब खान, कांस्टेबल परविंद यादव, सतीश गुप्ता, पंकज यादव, ज्ञानचंद, धर्मवीर पटेल, नरही के नाइट अफसर सब इंस्पेक्टर मंगला प्रसाद, हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, कांस्टेबल हरिदयाल सिंह, दीपक मिश्रा, बलराम सिंह, उदयवीर, प्रशांत सिंह, ड्राइवर ओमप्रकाश समेत 10 कांस्टेबल को सस्पेंड किया है. निलंबित पुलिसकर्मियों के आवास को भी सील कर दिया गया है. इतना ही नहीं सरकार ने इसके अलावा सीओ, एसएचओ और चौकी इंचार्ज की संपत्ति की विजिलेंस जांच के भी आदेश दिए गए हैं.




Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story