Begin typing your search above and press return to search.

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर पहुंचा 400 किलो का ताला और चाबी , 10 फीट है लंबा, खोलने के लिए बनाई गई 4 फ़ीट की चाबी

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले करीब 400 किलो वजनी ताला और चाबी अयोध्या पहुंचा है. जिसकी तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर पहुंचा 400 किलो का ताला और चाबी , 10 फीट है लंबा, खोलने के लिए बनाई गई 4 फ़ीट की चाबी
X
By Neha Yadav

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को रामलला के मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. पूरा भारत जश्न मना रहा है. पूरा देश राममय हो गया है. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अयोध्या नगरी में खूब जोर - शोर से तैयारियां चल रही है. इसी बीच प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले करीब 400 किलो वजनी ताला और चाबी अयोध्या पहुंचा है. जिसकी तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर वीडियो में देखा जा सकता है. ये ताला कितना बड़ा है. बताया जा रहा है कि ये ताला दुनिया का सबसे बड़ा ताला है. जब ताला और चाबी अयोध्या पहुंचा तो इसे क्रेन की मदद से उतारा गया. ताले पर लाल रंग से बेहद ही सुंदर ही अक्षरों में "जय श्री राम'' लिखा हुआ है. इस ताले को करीब 6 महीने में तैयार किया गया है.

राम मंदिर के लिए ताला अलीगढ़ से मंगाया गया है. ये ताला और चाबी आकार में काफी बड़ा है. इसे जिसका वजन करीब 400 किलो है. जबकि चाबी 30 किलो की है. इसकी ताले की लंबाई करीब 10 फीट है, तो 4.5 फीट चौड़ाई और 9.5 इंच मोटाई है. इस ताले की चाबी 4 फीट की है बताया जा रहा है इस ताले को एक भक्त ने हाथ से बनाया है. अलीगढ़ के रहने वाले सत्य प्रकाश शर्मा ने अपनी पत्नी रुक्मिणी के सहायता से ये भव्य ताला तैयार किया है.

Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story