Begin typing your search above and press return to search.

Akhilesh Yadav News: नकली अदालत, नकली जज... पिछले 5 सालों से चल रहा था नक़ली कोर्ट, अब अखिलेश यादव ने उठाये सवाल

Akhilesh Yadav News:

Akhilesh Yadav News: नकली अदालत, नकली जज... पिछले 5 सालों से चल रहा था नक़ली कोर्ट, अब अखिलेश यादव ने उठाये सवाल
X
By Neha Yadav

Akhilesh Yadav News: गुजरात से अजीबो गरीब मामला सामने आया है. यहाँ फर्जी कोर्ट और जज का पर्दाफाश हुआ है. एक वकील जज बनकर पिछले कई साल से फर्जी कोर्ट चला रहा था. इस मामले के खुलासे के बाद से बवाल मचा हुआ है. तो वही समाजवादी पार्टी के नेता और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुजरात सरकार ने सवाल उठाए हैं.

अखिलेश यादव ने उठाये सवाल

अखिलेश यादव ने अपने सरकार पर निशाना साधते हुए एक्स पर लिखा, " विकास के झूठे मॉडल ‘गुजरात की राजधानी’ में पिछले 5 सालों से नक़ली कोर्ट चल रहा था और भाजपा सरकार को इसकी ख़बर न हो तो वो सरकार बेकार है और अगर ख़बर थी तो समझो इस घोटालेबाज़ी में भाजपा सरकार का भी हाथ है. क्या गांधीनगर में चौकसी करनेवाले ड्रोन उड़ाना मना है. भाजपा ज़मीनों को हड़पने के विकास का मॉडल है. हम फिर कहते हैं, ‘भारतीय ज़मीन पार्टी’ ही उसका सच्चा नाम है. गुजरात कहे आज का, नहीं चाहिए भाजपा.

कांग्रेस ने भी साधा निशाना

वहीँ, गुजरात कांग्रेस ने भी इसपर सवाल खड़े किये हैं. कांग्रेस ने कहा, "भाजपा ने बनाया गज़ब का विकास मोडल! भाजपा के विनाश मोडल में एक नक़ली अदालत, नक़ली जज पकड़ा गया, खुद फ़ैसले सुनाता था, नक़ली स्टाफ़ भी रखा था! 100 करोड़ की सरकारी ज़मीन का फ़ैसला सुना कर जमीन को अपने नाम करा लिया! इतना बड़ा नक़ली कारोबार अब तक सरकार को दिखा क्यों नहीं? या तो फिर सरकार के इसारो पर चल रहा था ? पहले गुजरात में नक़ली CMO विराज पटेल और नक़ली PMO अधिकारी किरण पटेल धरे गए थे और अब नक़ली अदालत कहि ये पूरी सरकार तो नक़ली नहीं है ना ??

क्या है मामला

दरअसल, मामला अहमदाबाद का है. अहमदाबाद सिविल कोर्ट के सामने ही एक फर्जी कोर्ट चलाया जा रहा था. ये फर्जी कोर्ट काफी समय से चल रही थी. पेशे से वकील मॉरिस सैमुअल क्रिश्चियन जज बनकर पिछले पांच से साल से कोर्ट चला रहा था. आरोपी वकील ने कई मामला में पास किये. इतना ही नहीं उसने अरबों की विवादित जमीनों से जुड़े मामले में कई ऑर्डर पास किए. इनमें से कुछ ऑर्डर डीएम ऑफिस तक पहुंच गए.

ऐसे हुआ खुलासा

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब वकील मॉरिस क्रिश्चन से जुड़ा एक केस अहमदाबाद सिटी सेशंस कोर्ट के जज के पास पहुंचा. फिर कोर्ट के रजिस्ट्रार हार्दिक देसाई ने फर्जी कोर्ट और नकली जज को लेकर आरोपी मॉरिस सैमुअल क्रिश्चियन के खिलाफ अहमदाबाद के कारंज पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. मामले को गभीरता से लेते हुए पुलिस इसकी जांच में जुट गयी. आरोपी के खिलाफ पुलिस ने आईपीसी की धारा 170, 419, 420, 465, 467 और 471 के तहत केस दर्ज किया है.

वहीँ कोर्ट के जज जे.एल. चौटिया ने पुलिस को मामले में कार्रवाई करने का आदेश दिया. जांच के बाद पुलिस ने मॉरिस क्रिश्चन को गिरफ्तार कर लिया. साथ ही पुलिस ने फर्जी कोर्ट में रखे कंप्यूटर, सीपीयू और अन्य सामान को जब्त कर किया गया है. बताया जा रहा उसके खिलाफ पहले से एक केस दर्ज है. इतना ही नहीं उसने धोखाधड़ी कर करीब 100 एकड़ सरकारी जमीन अपने नाम कर ली. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story