Begin typing your search above and press return to search.

12th student Madhav Sharan: मिसाल बना 12वी का छात्र माधव, 10 दिन कोमा में रहा, बोलना-लिखना भूला, CBSE बोर्ड में हासिल किए 93% नंबर

12th student Madhav Sharan:दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ने अपने बोर्ड के रिजल्ट से सबको हैरान कर दिया है. 18 साल के माधव शरण ने अपने 12वीं की परीक्षा में 93% अंक हासिल किए हैं.

12th student Madhav Sharan: मिसाल बना 12वी का छात्र माधव, 10 दिन कोमा में रहा, बोलना-लिखना भूला, CBSE बोर्ड में हासिल किए 93% नंबर
X
By Neha Yadav

12th student Madhav Sharan: दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ने अपने बोर्ड के रिजल्ट से सबको हैरान कर दिया है. 18 साल के माधव शरण ने अपने 12वीं की परीक्षा में 93% अंक हासिल किए हैं. बात केवल माधव के अंक के नहीं है, बल्कि उसके हौसले की है. दरअसल माधव को दसवीं के बाद ब्रेन हेमरेज हो गया था और इसके बाद दस दिन वह कोमा में रहा.

10वीं के बाद हुआ ब्रेन हेमरेज

जानकारी के मुताबिक, 18 साल का माधव शरण दिल्ली के एमिटी इंटरनेशनल स्कूल पुष्प बिहार में पढता है. साल 2021 में माधव ने अपनी दसवीं की परीक्षा पास की थी. उसके बाद उसका मस्तिष्क का क्षमता प्रभावित होने लगा था. धीरे-धीरे उसकी धमनी शिरा ख़राब होने लगी. जिसके कारण मस्तिष्क के अंदर रक्त बहने लगा और उसका एक तिहाई मस्तिष्क बुरी तरह प्रभावित हो गया. डॉक्टर ने बताया वो ब्रेन हेमरेज से ग्रसित है.

10 दिन तक कोमा में रहा

उसके बाद माधव को पढ़ने और लिखने में परेशानी होने लगी. कुछ दिन बाद उसकी स्थिति और खराब हुई और माधव कोमा में चला गया. माधव 10 दिन तक कोमा में रहा. माधव के पिता दिलीप शरण के मुताबिक, उस दौरान माधव शरण की कई बड़ी सर्जरी की गयी. उसके खोपड़ी के एक हिस्से को काटकर अलग करना पड़ा. माधव जब होश में आया तो बोलना भूल चुका था. उसके शरीर के कई भाग सही से काम नहीं कर रहे थे.

12वीं बोर्ड में हासिल किए 93% अंक

साल 2022 जुलाई से उसने दोबारा स्कूल जाना शुरू किया. लेकिन उसकी जिंदगी पहले की तरह नहीं रह गई थी. उसकी सोच में समझने की क्षमता बहुत कम हो गई थी. ऐसे में पढ़ाई में मन लगाना माधव के लिए चुनौती बन गया था. लेकिन उसने हार नहीं मानी। धीरे-धीरे माधव के स्थिति में सुधार आने लगा. वह भाषाओं को समझने लगा. पढ़ाई में मन लगाया और खूब मेहनत किया. उसका नतीजा यह रहा माधव ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड में 93% अंक हासिल किए. आज माधव सभी स्टूडेंट के लिए मिसाल बन गया है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story