Begin typing your search above and press return to search.

UPSC रिजल्ट : प्रदीप सिंह बने UPSC के टॉपर…. 180 IAS और 150 IPS के लिए हुए चयनित….प्रभा वर्मा लड़कियों के वर्ग में देश भर में अव्वल

By NPG News

इंदौर 4 अगस्त 2020। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस परीक्षा-2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है. प्रदीप सिंह ने यूपीएससी सिविल सेवा (मेन्स) परीक्षा 2019 में टॉप किया है। प्रदीप सिंह पहले, जतिन किशोर दूसरे, प्रतिभा वर्मा तीसरे, हिमांशु जैन चौथे और जयदेव सीएस पांचवे स्थान पर रहे हैं. यूपीएससी का पूरा रिजल्ट और टॉपर लिस्ट इस लिंक पर क्लिक करके देखा जा सकता है. UPSC की ओर से जारी सूचना के मुताबिक इस बार कुल 829 उम्मीदवार परीक्षा पास करने में कामयाब रहे हैं. इनमें इसे सामान्य श्रेणी के 304, पिछड़े वर्ग के 251, अनुसूचित जाति के 129, अनुसूचित जनजाति के 67 और आर्थिक रूप से पिछड़ों के 78 उम्मीदवार शामिल हैं. हैं.

इन सब सब सफल उम्मीदवारों को उनके रैंक और पसंद के हिसाब से सेवा अलॉट कर दी गई हैं. IAS सेवा में 180 उम्मीदवारों को भेजा गया है. विदेश सेवा के लिए 24 अभ्यर्थियों चयन हुआ है. IPS के लिए 150 उम्मीदवार चुने गए हैं. केंद्रीय सेवा ग्रुप ए के लिए 438 और ग्रुप बी के लिए 135 उम्मीदवारों का चयन हुआ है.

बता दें कि यूपीएससी की मुख्य परीक्षा पिछले साल सितंबर में हुई थी. उसमें सफल हुए अभ्यर्थियों के इंटरव्यू इस साल फरवरी में होने थे. लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से उन्हें टाल दिया गाया. इसके बाद जुलाई से अभ्यर्थियों के इंटरव्यू का सिलसिला शुरू हुआ. इंटरव्यू के लिए दिल्ली पहुंचे सभी अभ्यर्थियों को आने- जाने का किराया दिया गया. साथ ही यूपीएससी ऑफिस पहुंचने पर उन्हें एक शील्ड किट भी दी गए. जिसमें एक फेस मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर की एक बोतल और दस्ताने शामिल थे.

Next Story