UPSC Lateral Exam: मंत्रालय में ज्वॉइंट सेंक्रेटरी बनने का है अच्छा मौका, यूपीएससी लेट्रल एंट्री भर्ती नोटिफिकेशन जारी

नयी दिल्ली, 6 फरवरी 2021।  केंद्र सरकार ने एक बड़े कदम के तहत विभिन्न सरकारी विभागों में संयुक्त सचिव और निदेशक जैसे प्रमुख पदों पर निजी क्षेत्र के 30 और विशेषज्ञों को सीधे नियुक्त करने का फैसला किया है। लेट्रल एंट्री भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जो कैंडिडेट्स भारत सरकार के तहत विभिन्न मंत्रालयों में जॉइंट सेक्रेटरी और डायरेक्टर लेवल के पदों पर भर्ती होना चाहते हैं वे यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. कार्मिक मंत्रालय ने जून 2018 में सीधे प्रवेश के माध्यम से दस संयुक्त सचिव स्तर के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। इसे नौकरशाही में नई प्रतिभा लाने के लिए मोदी सरकार द्वारा एक महत्वाकांक्षी कदम माना गया।

सीधे प्रवेश का अर्थ है कि निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों की सरकारी संगठनों में उच्च पदों पर भर्ती। आमतौर पर संयुक्त सचिव और निदेशक के पद पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा ली जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा, और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित परीक्षाओं में चुने गए अधिकारियों को नियुक्त किया जाता है।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने विभिन्न सरकारी विभागों में तीन संयक्त सचिव तथा 27 निदेशक स्तर के कुल 30 पदों के लिए प्रतिभाशाली और भारतीय नागरिकों” से आवेदन मांगे हैं। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपी एंड टी), भारत सरकार से प्राप्त आवश्यकताओं के अनुसार, राष्ट्र निर्माण की दिशा में योगदान करने के इच्छुक प्रतिभाशाली और प्रेरित भारतीय नागरिकों से संविदा के आधार पर सरकार में शामिल होने के लिए आवेदन मांगे हैं।

टोटल वैकेंसी- 30 पद

वैकेंसी का विवरण

  1. ज्वॉइंट सेक्रेटरी (संयुक्त सचिव)- 3 पद
  2. डायरेक्टर – 27 पद

महत्त्वपूर्ण तारीखें:

  1. यूपीएससी लेट्रल एंट्री भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख: फरवरी 2021
  2. ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की प्रारंभिक तारीख: फरवरी 2021
  3. ऑनलाइन आवेदन अप्लाई करने की आखिरी तारीख: 22 मार्च 2021
  4. अप्लाई किये हुये एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालने की आखिरी तारीख: 23 मार्च 2021

पात्रता मापदंड:

 

ज्वॉइंट सेक्रेटरी लेवल पद के लिए

  • अनुभव – कम से कम 15 साल
  • आयु सीमा – 40 से 55 साल

डायरेक्टर लेवल पद के लिए

  • अनुभव कम से कम 10 साल का अनुभव
  • आयु सीमा – 35 से 45 वर्ष

 शैक्षिक योग्यताज्वॉइंट सेक्रेटरी और डायरेक्टर लेवल के पदों के लिए आवेदक के पास मास्टर डिग्री होनी चाहिए. शैक्षिक योग्यता संबंधी अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखना चाहिए.

इन पदों पर चयन कैसे किया जाएगा?

इन पदों पर चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा. इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. कैंडिडेट्स द्वारा भेजे गए आवेदनों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. उसके बाद उन्हें इंटरव्यू केलिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू में उनके प्रदर्शन के आधार पर कैंडिडेट्स का चयन किया जाएगा. कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के समय अपने सभी डॉक्यूमेंट्स लाने होंगें.

आवेदन कैसे करे?

इन पदों पर अप्लाई करने के इच्छुक कैंडिडेट्स विभिन्न मंत्रालयों में निकली ज्वॉइंट सेक्रेटरी व डायरेक्टर (ग्रुप ए) पद के लिए 22 मार्च 2021 तक www.upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Spread the love