UPSC आज जारी कर सकता है प्रीलिम्स परीक्षा की नई तारीख, यहां पर जारी होगा अपडेट….

नईदिल्ली 20 मई 2020. संघ लोक सेवा आयोग की ओर से सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 की नई तिथि की आज घोषणा हो सकती है. इससे पहले सिविल सेवा प्रीलिम्स की परीक्षा 31 मई को होने वाली थी. आयोग जल्द ही परीक्षा की नई डेटशीट अपने वेबसाइट पर जारी करेगी.

आयोग द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक एग्जाम तारीख परीक्षा के 1 महीने पहले आ जाएगी, यानी कि तारीख की घोषणा के बाद उम्मीदवारों के पास 1 महीना तैयारी करने के लिए होगा. बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज की एग्जाम डेट ऑफिशियल वेबसाइट http://upsc.gov.in पर जारी की जाएगी. उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर एग्जाम डेट चेक कर सकेंगे.

आयोग ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केवल सिविल सेवा परीक्षा ही नहीं बल्कि इसके अलावा अन्य परीक्षाओं जैसे यूपीएससी एनडीए, एनए परीक्षा 2020 और सीएमएस परीक्षा 2020 को भी टाल दिया है. इन परीक्षाओं के अलावा यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 की इंटरव्यू भी स्थगित कर दी है, क्योंकि यूपीएससी 2019 मेन्स परीक्षा का रिजल्ट अभी लंबित है. ऐसे में आयोग ने साक्षात्कार प्रक्रिया भी स्थगित कर दी है.

तीन चरणों में होती है परीक्षा : यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में संपन्न होती है. प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार. यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए आवेदन 12 फरवरी से 3 मार्च तक चली थी. इसकी परीक्षा 31 मई को आयोजित होनी थी. लेकिन लॉकडाउन के कारण परीक्षा की तिथि बाधा दी गई. बता दें, संघ लोक सेवा आयोग इन परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा समेत अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा. इस बार यूपीएससी सिविल सेवा में कुल 796 भर्तियां होंगी. इन रिक्तियां में 24 दिव्यांगों के लिए आरक्षित हैं.

बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए हर साल लगभग 10 लाख उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कराते हैं. वहीं 2,500 केंद्रों पर लगभग 1.6 लाख अधिकारी परीक्षा आयोजित करने में भाग लेते हैं. यह देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में शुमार है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!