अनलॉक UPDATE : देश में अब अनलॉक-2 की तैयारी…….. स्कूल, हवाई सफर और मेट्रो पर क्या फैसला संभव?…किन-किन चीजों पर मिलेगी छूट

रायपुर 27 जून 2020। अनलॉक-1 खत्म हो चुका है…और अब अनलॉक-2 की तैयारी शुरू हो गयी है। इन सबके बीच चर्चा ये है कि आखिर अनलॉक-2 में क्या कुछ खुलेगा। हालांकि पहले ये चर्चा थी कि स्कूल-कालेज को अनलॉक-2 में खोला जा सकता है, लेकिन मौजूदा हालात देखकर लगता नहीं कि स्कूल-कालेज खोलने का जोखिम केंद्र और राज्य में कोई भी सरकारें उठायेगी।

ऐसे में स्कूल, कॉलेज समेत दूसरे शिक्षण संस्थानों का खुलना भी अभी भूल ही जाइए। ज्यादार राज्यों ने अपने पेपर पहले ही कैंसल कर दिए हैं। CBSE हो या ICSE बोर्ड पेपर कैंसल हो चुके हैं। अनलॉक 1 की गाइडलाइंस में ही इन्हें खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा गया था। अनलॉक 2 में भी स्थिति ऐसे ही रहने का अंदेशा है। राज्य स्कूल खोलने का रिस्क अभी शायद ही लें।

लॉकडाउन के बाद से मेट्रो बंद है। फिलहाल इसका सफर चालू होता नहीं दिख रहा है। दरअसल, सरकार इसमें आखिरी फैसला नहीं कर पाई है। वजह है कि सभी बड़े शहरों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली को ही लीजिए केस 70 हजार पार पहुंच गए हैं। मुंबई के हालात थोड़े सुधरे हैं लेकिन उतने भी नहीं। बेंगलुरु में भी कोरोना अभी थमा नहीं है।

ट्रेन के टिकट अगस्त तक कैंसल कर दिये गये हैं, मतलब ये तय हो गया है कि ट्रेन की सामान्य परिचालन की स्थिति अभी नहीं बनेगी। हालांकि जिम, बार को खोलने की छूट दी जा सकती है। हालांकि स्वीमिंग पुल और मल्टीप्लेक्स अभी बंद ही रहेंगे। वहीं कुछ कम खतरे वाले देशों के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट जरूर शुरू की जा सकती है। ऐसे में गल्फ कंट्री के लिए उड़ान सेवा शुरू हो सकती है।

Spread the love