विवि परीक्षा ब्रेकिंगः अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय ने जारी किया रेगुलर और प्रायवेट परीक्षाओं का टाईम टेबल, व्हाट्सएप और ईमेल से मिलेंगे प्रश्न पत्र, देखिए…किस पेपर की परीक्षा कब होगी

बिलासपुर, 9 सितंबर 2020। अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय ने परीक्षा आयोजित करने में छत्तीसगढ़ के सभी विश्वविद्यालयों से आगे निकल गया है। यूजीसी के गाइडलाइन के बाद बिलासपुर विश्वविद्यालय ने परीक्षा के डेट का ऐलान कर दिया है। परीक्षा 16 सितंबर से प्रारंभ होगी।
इसमें रेगुलर छात्रों को फाईनल ईयर और प्रायवेट के सभी छात्रों की परीक्षाएं ली जाएगी। अटलबिहारी विश्वविद्यालय में रेगुलर के 50 हजार और प्रायवेट के करीब डेढ़ लाख स्टूडेंट्स हैं। यानी लगभग दो लाख छात्र परीक्षा में बैठेंगे।
ज्ञातव्य है, यूजीसी ने रेगुलर के फस्र्ट और सेकेेंड ईयर के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास करने कहा था। और, फायनल ईयर का रिजल्ट परीक्षा के आधार पर। इसी तरह सेमेस्टर एग्जाम में फायनल सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जाएगी।
प्रायवेट छात्रों की प्रथम, द्वितीय और फायनल ईयर के एग्जाम होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर मुहर लगाया था।
इसके बाद बिलासपुर विश्वविद्यालय ने 16 सितंबर से परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है।
विवि के अधिकारियों के अनुसार प्रश्नपत्र छात्रों के व्हाट्सएप और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। इसके अलावा विवि के वेबसाइट पर भी लोड किया जाएगा। इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर ए फोर साइज के पेपर में प्रिट निकालना होगा। उसी में उत्तरपुस्तिका होगी।
परीक्षा के बाद उसे स्केन करके ऑनलाइन भेजने के साथ ही उसे विश्वविद्यालय में हार्डकाॅपी जमा करना होगा। इसके लिए एक दिन का समय मिलेगा। मसलन, आज परीक्षा हुई, तो घर में पेपर बनाकर उसे अगले दिन तक जमा करना होगा। दूरस्थ इलाके के छात्रों को स्पीड पोस्ट के जरिये आंसर शीट विवि को भेजना होगा।

परीक्षा के नियम-कायदे और विषयवार एग्जाम के डेट जानने के लिए इस पीडीएफ लिंक को ओपन कीजिए-

Spread the love