अनूठी पहल :…राजभाषा दिवस पर जारी हुई छत्तीसगढ़ी में चिट्ठी… सरपंच को संबोधित पत्र में इन दो योजनाओं की दी गयी है जानकारी… पढ़िये..

बिलासपुर 28 नवंबर 2019। छत्तीसगढ़ राजभाषा दिवस पर एक ओर जहां विधानसभा में संसदीय कार्य छत्तीसगढ़ी भाषा में हुआ। सवाल-जवाब से लेकर संवाद का सिलसिला जहां छत्तीसगढ़ी भाषा में हुआ, वहीं दूसरी तरफ बिलासपुर में पहली सरकारी चिट्ठी भी छत्तीसगढ़ी में जारी हुई।

वाट्सएप पर अपडेट पाने के लिए कृपया क्लीक करे

श्रम विभाग की तरफ से जारी पत्र सभी सरपंच को संबोधित है। सहायक श्रमायुक्त की तरफ से जारी पत्र में पेंशन हप्ता शुरू करने की जानकारी दी गयी है। पत्र में कहा गया है कि मजदूर, घरेलू नौकर-नौकरानी, रसोईया, मिस्त्री, बढ़ई. ठेला व छोटे दुकानदारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना और राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरू की गयी है। 60 साल से ज्यादा उम्र वाले मजदूर व छोटे कामगारों को तीन हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन खाते में मिलेगा। इस योजना में 18 से 40 साल के उम्र के लोग शामिल हो सकते हैं।

इस योजना में शामिल होने के लिए लेबर इंस्पेक्टर से मिलकर और विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। वहीं 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक पेंशन हफ्ता का आयोजन किया जा रहा है।

 

 

Get real time updates directly on you device, subscribe now.