comscore

अनूठी पहल : कोविड से जागरुकता के लिए रायगढ़ पुलिस ने बॉलीवुड डॉयलॉग के चस्पा किए पोस्टर.. ताकि नागरिक मुस्कुराएं और समझें भी

रायगढ़,4 मई 2020। कोविड संक्रमण से बचाव ही एकमात्र मौजुदा विकल्प है, और इसके लिए हर संभव कवायद की जा रही है। लगातार कोशिशें हैं कि लॉकडाउन का पालन हो, नागरिक घरों पर ही रहें।इसके लिए पुलिस बहुतेरी क़वायदें कर रही हैं।

रायगढ़ पुलिस ने एक अनूठा प्रयोग किया है, जो बरबस ध्यान खींच रहे हैं और मुस्कुराहट के साथ गंभीर संदेश को समझा भी रहे हैं।

रायगढ़ पुलिस ने पूरे शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर बॉलीवुड फ़िल्म के मशहूर और चर्चित डॉयलॉग के शब्दों को परिवर्तित कर पोस्टर चिपकाया है।

इन शब्दों में कोविड से बचाव और सतर्कता के साथ जागरुक रहने की बातें हैं। लेकिन दिलचस्प यह है कि, जबकि आप परिवर्तित शब्दों के साथ पढ़ते हैं तो तुरंत समझ आता है कि, मूलतः डॉयलॉग क्या था।

इस खबर के साथ नमूने के तौर पर कुछ ऐसे पोस्टर हैं, जो ज़ाहिर है गंभीरता से सबक़ दे रहे हैं तो मुस्कुराहट भी।

कप्तान संतोष सिंह ने NPG से कहा
“ये दौर कुछ मिला जुला सा है, स्वत: अनुशासन का पालन विकल्प है और कोई विकल्प ही नही.. हमने पहले कड़ाई की, और सफल हुए भी। पर जागरुकता लगातार जरुरी है, तो यह ख़्याल आया। थोड़ा बोझिल सा वक़्त है, नागरिक हंस भी लेंगे और सबक़ भी याद रखेंगे”

Spread the love